उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही,सबसे ज्यादा तबाही धारचुला में हुई है. राहत और बचाव का काम अभी जारी है.

0
46

ऐसा लगने लगा है सितंबर में एक बार फिर जल प्रलय रिर्टन हो गया है. ये बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मानसून  अभी सक्रिय है. न सिर्फ सक्रिय है बल्कि कहर भी बरपा रहा है. उत्तराखंड में बादल फटने से भारी तबाही हुई है तो वहीं, ओडिशा से बंगाल तक भारी बारिश का अलर्ट है. अगले 4 से 5 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है.

उत्तराखंड में कल बादल फटने से भारी तबाही हुई है. सबसे ज्यादा तबाही धारचुला में हुई है. राहत और बचाव का काम अभी जारी है. तो वहीं पिथौरागढ़ में बादल फटने से 50 घर तबाह हो गए हैं जिसके बाद राहत और बचाव का काम जारी है. इस काम में एनडीआरफ, एसडीआरएफ और एसएसबी की टीमें लगी हुई हैं. राहत और बचाव के काम में जवानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल बादल पटने से तबाही का सटीक अंदाजा लगाना भी मुश्किल हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म होने के बाद ही पता चलेगा तबाही कितनी हुई है.

नासिक में भारी बारिश के बाद जलस्तर बढ़ा

महाराष्ट्र के नासिक के सिन्नर तालुका में भारी बारिश के वजह से कंकोरी गांव में जाम नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिस कारण नदी के ऊपर बने हुए पुल के ऊपर से पानी बह रहा है. ऐसे में गांव वाले को हिदायत दी जा रही है कि नदी के ऊपर बने पुल से जाने से बचें लेकिन लोग फिर भी अपनी जान को जोखिम मे डालकर पुल पार कर रहे हैं. नतीजन बाइक के सहारे पुल पार कर रहे दो व्यक्ति अपना संतुलन खो बैठते हैं और नदी में बह जाते हैं लेकिन वक्त रहते हुए तत्परता दिखाते हुए गांववाले पुल में बह रहे दोनो व्यक्ति को बचा लेते हैं

झारखंड में आज से भारी बारिश का अनुमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के कारण झारखंड में आज से एक बार फिर भारी बारिश हो सकती है. एक जून से शुरू होने वाले पूरे मॉनसून मौसम के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाला यह छठा ऐसा दबाव का क्षेत्र होगा. राज्य के अधिकांश हिस्सों में आज और कल यानि 12 सितंबर को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. दक्षिणपूर्वी, उत्तरी और मध्य झारखंड में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. इसका बड़ा असर पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिलों में होगा.

देश में आज का मौसम पूर्वानुमान

आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश यह साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंतरिक ओडिशा, केरल, आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के हिस्से, जम्मू कश्मीर और गुजरात के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश संभव है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here