कटे अंगूठे की सर्जरी के लिए दुबई के डॉक्टरों ने मांगे 24 लाख रु , भारत ने 22 घंटे बाद किया एकदम सस्ता और सफल इलाज

0
462

नई दिल्ली। शरीर के किसी अंग का कट जाना, कितना दर्दनाक होता है। ये आप सुनकर ही अंदाजा लगा सकता है। ऐसा ही हुआ दुबई में काम करने वाले एक शख्स के साथ, जो भारतीय नागरिक है। भारतीय डॉक्टरों की टीम ने 22 घंटे बाद उस व्यक्ति का कटा हुआ अंगूठा जोड़ दिया और इलाज का खर्च एकदम कम बताया।

 

 

हर बार की तरह इस बार भी डॉक्टरों की कड़ी मेहनत रंग लाई और एक व्यक्ति का अंगूठा जुड़ गया। नामुमकिन को मुमकिन कर देने वाला ये कारनामा दिल्ली में 6 डॉक्टरों की टीम के द्वारा किया गया। दरअसल, दुबई में नौकरी करने वाले एक व्यक्ति का अंगूठा काम के दौरान कट गया और दुबई में अंगूठे की सर्जरी का खर्च 24 लाख रु. बताया। फिर क्या व्यक्ति अपने कटे अंगूठे के साथ 22 घंटे का सफर तय करके दिल्ली पहुंचा और दिल्ली में डॉक्टरों की टीम ने मात्र 3 लाख 65 हजार रुपए में उस व्यक्ति का अंगूठा जोड़ दिया।

 

 

क्या है पूरा मामला 
सबकी तरह अच्छी नौकरी की तलाश में राजस्थान के रहने वाले संदीप कुमार दुबई गए और वहां कारपेंटर की नौकरी करने लगे। काम करते हुए एक दिन अचानक उनका अंगूठा कट कर अलग हो गया। ये देखकर उनके साथियों ने उन्हें पास के अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने कहा 4 घंटे के अंदर सर्जरी करनी होगी। लेकिन, खर्च 24 लाख का आएगा। ये सुनकर परिवार वालों ने भारत में सर्जरी करवाने की सोची और संदीप 18 घंटे का सफर तय करके दुबई से दिल्ली आ गए , जहां 6 डॉक्टरों की टीम उनका इंतजार कर रही थी। सफर में आते हुए संदीप का अंगूठा कटा हुआ था और लगभग 300ml खून निकल चुका था। लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। हालांकि, उनके मन में ये बात आई कि, अंगूठा अब शायद ही जुड़ पाएगा।

 

18 घंटे बाद संदीप जब दिल्ली के आकाश अस्पताल पहुंचे तो, 6 डॉक्टरों की टीम ने उनका ऑपरेशन शुरु किया और सफलता पूर्वक उनके अंगूठे को जोड़ दिया। आज तक की खबर के अनुसार, डॉक्टर आशीष चौधरी ने बताया कि, अंगूठा शरीर का अहम हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल 45 फीसदी तक किया जाता है। खून ज्यादा निकलने और मरीज के देरी से पहुंचने के कारण ये सर्जरी आसान नहीं थी। ऐसे केस बहुत कम आते है। लेकिन, फिर भी ऑपरेशन सक्सेसफुल रहा।

 

किसी भी अंग के शरीर से अलग होने पर करें ये काम
डॉक्टर चौधरी के मुताबिक, कभी भी आपके शरीर का कोई अंग कटता है तो, उसे बर्फ यानि कि आइस बॉक्स में रखे। इसकी वजह से 24 घंटे के अंदर सर्जरी होने की संभावना बनी रहती है। लेकिन, कटे हुए अंग को डायरेक्ट नहीं रखना है। कटे हुए हिस्से को पहले किसी पॉलिथीन में डाल दें और फिर उस पॉलिथीन को आइस बॉक्स में रखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here