किसान आंदोलन खत्म होगा या नहीं?

0
201

एक साल से अधिक समय से आंदोलित किसान आंदोलन अब खत्म होगा या नहीं या फिर शर्तो के साथ  सरकार से किसान टकराव बना रहेगा इस पर आज फैसला होने वाला है।  संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली की सिंघु बॉर्डर पर अहम बैठक 4 दिसंबर को सुबह 11 बजे है। जिसमें किसान आंदोलन की आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। तीनों कृषि कानून वापस लेने के पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद जिस संसदीय प्रक्रिया से कानून आए उसी तरह रद्द भी हो गए।

हालांकि तीनों कृषि कानूनों की वापसी के बाद भी एमएसपी समेत अन्य मांगों को लेकर किसान अब भी अड़ हुए हैं। और किसान आंदोलन लगातार जारी है। जिसके भविष्य को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा  की सिंघु बॉर्डर बैठक है। जिसमें किसान आंदोलन के आगे की रणनीति पर चर्चा होगी साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा बैठक में उन नामों पर भी मुहर लगा सकता है जो मोदी सरकार द्वारा किसान संगठनों से पांच नाम मांगे गए थे।

आज की बैठक में किसान सभी लंबित मांगों और केंद्र सरकार के रुख पर विस्तार से चर्चा करेंगे और भविष्य की रणनीति तय की जाएगी। वहीं अगले हफ्ते संयुक्त किसान मोर्चा की एक और बैठक बुलाई जा सकती है। जिससे साफ पता चलता है कि दिल्ली में जारी धरना अभी कुछ दिन और देखने को मिलेगा। किसान इन कृषि कानूनों की वापसी और अन्य मांगों को लेकर पिछले एक साल से आंदोलनरत हैं।  किसानों का कहना है जब तक उनकी सभी मांगों पर नहीं मान ली  जाती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here