क्रिकेट में कैसे आया नागिन डांस, श्रीलंका-बांग्लादेश मैच से इसका संबंध, जानें पूरी कहानी

0
52
सार-:

एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत के बाद चमिका करुणारत्ने ने नागिन डांस किया। इस डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यहां हम बता रहे हैं कि इन दोनों देशों के बीच इसकी शुरुआत कैसे हुई।

नागिन डांस

विस्तार-:

एशिया कप में अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में श्रीलंका ने बांग्लादेश को दो विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही श्रीलंका सुपर चार में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई और बांग्लादेश टूर्नामेंट से बाहर हो गया। इस मैच में श्रीलंका ने यूएई की जमीन पर टी20 में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। यह मैच काफी रोमांचक था और श्रीलंका की जीत के बाद चमिका करुणारत्ने नागिन डांस करने लगे। उनके डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी चर्चित है। यह पहला मौका नहीं है, जब श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच के बाद खिलाड़ियों ने नागिन डांस किया है। इससे पहले भी कई मौकों पर नागिन डांस देखने को मिल चुका है।

यहां हम बता रहे हैं कि क्रिकेट में नागिन डांस की शुरुआत कैसे हुई और कैसे यह डांस श्रीलंका-बांग्लादेश के लिए प्रतिद्वंदता का प्रतीक बन गया।

2016 में हुई शुरुआत
बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज नजमुल इस्लाम बांग्लादेश प्रीमियर लीग में राजशाही किंग्स के लिए खेल रहे थे। इस दौरान उन्होंने विकेट लेने के बाद नागिन डांस किया। टीम के कप्तान डैरेन सैमी ने इस पर ऐसी प्रतिक्रिया दी कि वो यह डांस देखकर डर गए हैं। यह काफी मजेदार था और यही से नागिन डांस नजमुल के जश्न मनाने का तरीका बन गया।

बांग्लादेश-श्रीलंका के मैच में कैसे आया नागिन डांस
नजमुल ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टी20 करियर की शुरुआत की। इस मैच में उन्होंने चार विकेट लिए और नागिन डांस किया। इस दौरान धनुष्का गुणतिलका भी उनका शिकार बने। विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने उन्हें स्टंप आउट किया और पूरी टीम नजमुल के साथ नागिन डांस करने लगी। अगले मैच में श्रीलंका के गुणतिलका ने 18वें ओवर में दो विकेट लिए और अपनी टीम को मैच जिताया। इसके साथ ही श्रीलंकाई टीम ने सीरीज भी जीत ली। गुणतिलका ने अबू जायेद को स्टंप आउट कराया और बांग्लादेश की टीम के समेट दिया। इसके बाद उन्होंने नागिन डांस किया। मुश्फिकुर रहीम ने यह देखा और यहीं से यह डांस दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदता का प्रतीक बन चुका था।

निदहास ट्रॉफी में हुआ था बवाल
बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज के बाद निदहास ट्रॉफी हुई। इसमें भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम ने भाग लिया। बांग्लादेश ने 215 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ जीता और 35 गेंद में 72 रन बनाने वाले मुश्फिकुर रहीम ने नागिन डांस किया। इसके बाद भारत ने दोनों टीमों को हराया और फाइनल में जगह बना ली। अब दोनों टीमों के बीच आखिरी लीग मैच सेमीफाइनल की तरह था। इस मैच में जमकर विवाद हुआ।

आखिरी पांच गेंदों में बांग्लादेश को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। इस ओवर की पहली गेंद बाउंसर थी और दूसरी गेंद भी शॉर्ट पिच थी, लेकिन अंपायर ने इसे नो गेंद नहीं दिया। इस गेंद पर मुश्फिकुर रहीम रन आउट भी हो गए। बांग्लादेश के बल्लेबाज और श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने अंपायर के साथ काफी बातचीत की। इस बीच नुरुल हसन पानी लेकर मैदान में गए और उन्होंने अंपायर से बात करने की कोशिश की। परेरा इस पर आपत्ति जताई और दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी कहासुनी हुई। परेरा और हसन पर मैच रेफरी ने जुर्माना भी लगाया था।

अंत में अंपायर ने दूसरी गेंद को नो बॉल नहीं दिया और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने काफी बहस के बाद अपने बल्लेबाजों को वापस बुला लिया। हालांकि, जल्द ही उन्होंने अपना फैसला बदला और महमुदुल्लाह ने ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। यहां बांग्लादेश की टीम ने जमकर नागिन डांस किया और दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों के बीच काफी कहा सुनी हुई, जिन्हें अलग भी करना पड़ा। यहां से नागिन डांस दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदता का अहम हिस्सा बन गया।

एशिया कप में भी हुई बयानबाजी
एशिया कप में भी दोनों टीमों के बीच मैच से पहले श्रीलंका के कप्तान ने कहा था कि अफगानिस्तान की तुलना में बांग्लादेश की टीम कमजोर है। उनके पास सिर्फ दो विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज हैं। इसके जवाब में बांग्लादेश के क्रिकेट डायरेक्टर ने कहा कि हमारे पास कम से कम दो गेंदबाज हैं, लेकिन श्रीलंका की टीम में कोई विश्व स्तरीय गेंदबाज नहीं है। इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को हराया और चमिका करुणारत्ने ने बालकनी में ही नागिन डांस शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here