गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक जानिए कौन से सही है फसपैक

0
38

गर्मियों (Summer) के कहर से बचाने के लिए अलग-अलग तरीके तलाशने में लग जाते हैं. ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) और खूबसूरत बनाने के साथ-साथ इसे ठंडा रखना भी बेहद जरूरी होता है. बता दें कि कुछ प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करके आप होममेड फेस पैक (Face Pack) बनाकर चेहरे को नेचुरली फ्रेश और कूल रख सकते हैं. गर्मियों में अक्सर कुछ लोग ठंडी चीजों को डाइट में शामिल करने से लेकर फेस पर बर्फ लगाने तक चेहरे को ठंडा रखने के कई तरीके आजमाते हैं. हालांकि इनका असर फेस पर सिर्फ कुछ देर के लिए ही रहता है और चेहरा फिर से डल लगने लगता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ नेचुरल फेस पैक बनाने के तरीके और उनके फायदों के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप चेहरे पर चुटकियों में निखार ला सकते हैं.

खीरा और एलोवेरा फेस पैक
खीरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर फ्रेश और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. वहीं, एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त एलोवेरा दाग-धब्बों और झुर्रियों को कम करके फेस को मॉइश्चाइज रखने का काम करता है.

इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 कद्दूकस किए हुए खीरे में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. फिर 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

आलू का फेस पैक करें ट्राई
गर्मियों में आलू फेस को ठंडा रखने के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्बे दूर करके निखार लाने का असरदार नुस्खा है. इसके लिए एक आलू के रस में कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

चंदन और गुलाबजल फेस पैक
गर्मियों में फेस को ठंडा रखने के लिए चंदन एक अच्छा ऑप्शन है. वहीं गुलाबजल के साथ चंदन मिलाकर लगाने से चेहरे में ग्लो आने लगता है और चेहरा खिला-खिला नजर आता है. चंदन फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच गुलाब डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद फेस को साफ पानी से धो लें.

तरबूज फेस पैक

तरबूज को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो कि स्किन के एक्ट्रा ऑयल को सोखकर पोर्स को टाइट रखने में मदद करता है. इसके लिए आप तरबूज के एक टुकड़े को मैश करके डायरेक्ट फेस पर अप्लाई कर सकते हैं और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

दाग -धब्बे दूर कर चेहरा बनाएंगे ग्लोइंग

  • कम के  साथ-साथ स्किन की देखभाल करना आसान नहीं. लेकिन चेहरे की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर डल और बेजान हो जाएगी.

चेहरे को ग्लोइंग बनाएंगे ये 5 फेस पैक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here