चेहरे पर दिखने लगा बुढ़ापा पन, तो स्किन केयर में शामिल करें

 अगर आप हेल्‍दी डाइट लेंगे तो आपकी स्किन भी हेल्‍दी रहेगी और अगर आप अनहेल्‍दी डाइट फॉलो करेंगे तो आपकी स्किन पर भी तमाम तरह की समस्‍याएं रहेंगी. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं एप्रिकॉट की, जिसे हिन्‍दी में खुबानी या जर्दालू  भी कहा जाता है

 के मुताबिक, एप्रिकॉट हमारी स्किन को हेल्‍दी और यूथफुल रखने में काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन को सन डैमेज और एजिंग के लक्षणों से बचाने में काफी काम आती है. 

यह स्किन पर एक सुरक्षा कवच बनाने का भी काम करता है जो हर तरह की टॉक्सिन चीजों से स्किन को प्रोटेक्‍ट करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप एप्रिकॉट की मदद से अपनी स्किन का ख्‍याल किस तरह रख सकते हैं. यही नहीं, यहां आप एप्रिकॉट के फायदों  को भी जान सकेंगे.

स्किन केयर में इस तरह करें इस्‍तेमाल  

आप स्किन केयर के लिए अगर एप्रिकॉट का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो बता दें कि आप इसे फेस मास्‍क, फेस स्‍क्रबर और फेस पैक तीनों रूप में प्रयोग कर सकते हैं. इसे आप पेस्‍ट बनाकर डायरेक्‍ट स्किन पर लगा सकते हैं. यही नहीं, अगर आप इसे फल या सूखे मेवे के रूप में अपने डाइट में शामिल करें तो भी यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा.

स्किन एप्रिकॉट के फायदे

 सेल्‍स को हटाकर त्वचा की गहराई से सफाई करता है और रोमछिद्रों को खोलता है. एप्रिकॉट मुंहासों के कारण होने वाले सिस्ट में प्रवेश कर उन बैक्टीरिया का सफ़ाया करता है जिनसे सूजन और दाग-धब्बे होते हैं. इसके प्रयोग से स्किन मुलायम और नरिश बनी रहती है.

झुर्रियां दूर कैसे करे 

एप्रिकॉट में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो कोलेजन के पुनर्निर्माण में मदद करता है और त्वचा में कसाव भी लाता है. इसके लगातार इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन दूर रहती हैं और स्किन यूथफुल दिखती है.

स्किन को यंग और हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि इसे हर तरह के डैमेज से बचाया जा सके. एप्रिकॉट में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी स्किन को डैमेज से बचाते हैं. यही नहीं, स्किन में किसी भी तरह के एलर्जी, इंफ्लामेशन आदि को भी ये दूर करता है.

पिग्मेंटेशन को कैसे करे दूर

 सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और अंदर से जो नए व हल्के रंग के सेल्स आते हैं उन्‍हे पिग्मेंटेशन से बचाता है. यह स्किन को स्मूद, ईवन टोन और यंगर बनाता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update