छात्रों ने पेंटिंग के माध्यम से किया माँ गंगा को स्वच्छ रखने का अपील

0
260

 

वाराणसी – सोनकली इंटर कालेज, शिवपुर में स्वच्छता जागरूकता बैठक एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार, पर्यावरण मंत्रालय उत्तर प्रदेश सरकार तथा जी आई जेड इण्डिया के सहयोग से लक्ष्य ए सोसाइटी फार सोशल एण्ड ईनवायरमेटल डवलपमेंट ने प्लास्टिक कचरा प्रबन्धन विषय पर सोनकली इंटर कॉलेज, शिवपुर में जागरूकता बैठक में गंगा एवं जलीय तंत्र को साफ़ रखने तथा प्लास्टिक के पुन: उपयोग एवं सही निस्तारण पर जानकारी दी गई और उसके उपरांत छात्र – छात्राओं के बीच पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

 

गंगा के स्वच्छ – निर्मल बनाने, कचरे को गंगा में जाने से रोकने, प्लास्टिक प्रबन्धन, प्लास्टिक के पुन: इस्तेमाल और सही निस्तारण पर चर्चा की गयी और इन्हीं विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित हुई। कार्यक्रम में छात्र – छात्राओं ने विषय पर गंभीरता और रचनात्मक विचारों को रंगों के माध्यम से कागज़ पर बख़ूबी उकेरा। जो बेहद सरहनीय रहा।
कार्यक्रम में कालेज की प्रधानाचार्या श्रीमति चिंता देवी ने माँ गंगा की स्वच्छता और नदियों में कचरे जाने वाले दुष्परिणाम को बच्चों को समझाया और प्लास्टिक के बड़ते प्रयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए प्लास्टिक प्रबंधन, सही निस्तारण पर जोर दिया। प्रधानाचार्या ने कहा प्लास्टिक का कम प्रयोग, पुन इस्तेमाल ही भविष्य को सुरक्षित बना सकता है। पेटिंग प्रतियोगिता के अंत में सभी के पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया गया जिससे सभी छात्र एक दुसरे के सन्देश को देख कर प्रेरणा ली। कार्य्रकम में मुख्य रूप से कालेज के शिक्षकगण– अजय कुमार सिंह, जय प्रकाश सिंह, प्रमिला वर्मा, शकुन्तला सिंह, प्रमोद कुमार, राजेश कुमार सिंह, गोविन्द कुमार, विकास चन्द्र, पवन कुमार सिंह रहे तथा लक्ष्य संस्था से अंगद कुमार द्विवेदी, राजेश सरोज , मनीष गुप्ता, विशाल सिंह, राम सिंह वर्मा एवं अन्य लोग उपस्थित रहें।

रोहित सेठ की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here