जलज सफारी की सुरुआत, अब नाविकों को मिलेगा रोजगार, ढाका में सबसे ज्यादा डाल्फिन की अठखेलियां

0
145

विरेन्द्र प्रताप उपाध्याय की रिपोर्ट

भारतीय वन्यजीव संस्थान के द्वारा जनपद वाराणसी के गंगा ग्राम ढाका में नदी उत्सव कार्यक्रम का व गंगा जैव विविधता जागरूकता मेला का आयोजन किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि प्रभागीय वनाधिकारी श्री महावीर कौलजगी ने फीता काटकर मेला का उद्घाटन किये । तथा जलज सफारी का उद्घाटन श्री संत राम डिप्टी डायरेक्टर नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा से आये हुये अधिकारी ने फिता काटकर किये साथ में श्री रचीत एण्डले भी एन एम सी जी से मौजूद थे।

मेला का कार्यक्रम प्रातः 11:00 बजे से 4:30 बजे तक धूमधाम से लोगों ने मेला का आनंद उठाया मेला का आयोजन मुख्य थीम था गंगा की जैव विविधता संरक्षण एवं जागरूकता।गंगा प्रहरी द्वारा लोगों को अवेयर किया गया।भाइयों और बहनों हमें गंगा नदी को बचाना है मां गंगा के जल को निर्मल और अविरल करना है

साथ साथ अपने देश के सभी सहायक नदियों को स्वच्छ रखना है पर्यावरण संतुलन के लिए जैव विविधता का संरक्षण भी करना है गंगा ग्राम ढाका के गौरी शंकर महादेव के पंचवटी गंगा पार्क में गंगा जैव विविधता जागरूकता मेले का आयोजन किया गया।

समस्त गंगा ग्रामों के साथ-साथ चंद्रावती मोलनापुर कैथी ढकवा और ताजपुर भगवानपुर राजवारी धौरहरा चौबेपुर उगापुर के हजारों जनमानस ने मेला में प्रतिभाग किया।गंगा का महत्व बताया गया है गंगा को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को अपील किया गया।

मेले में मुख्य आकर्षक कठपुतली का नाटक, जलज सफारी, बच्चों के खेल सेल्फी प्वाइंट, डालफिन संरक्षण के बारे में जानकारी एवं जैव विविधता जागरूकता प्रकाशन सामग्री इन सभी बिंदुओं पर मेले का आयोजन किया गया था मुख्य उद्देश्य है रिवर फेस्टिवल को जन-जन तक पहुंचाना और भारत के सभी नदियों को बचाना इस महा अभियान में जन सहभागिता सुनिश्चित कराना ।

सम्मानित अधिकारियों द्वारा जनमानस को गंगा को स्वच्छ रखने के लिए संदेश दिया गया। अव नाविकों को भी एक नया रोजगार मिलेगा गंगा नदी पर अपने अपने विचारो को रखे जिसमे गंगा टास्क फोर्स से महेंद्र, ढाका के पुर्व प्रधान सत्यनारायण प्रसाद व गंगा प्रहरी नागेंद्र ने बताया कि वोट मैन पर्यटकों को को डाल्फिन संरक्षण के विषय में गाइड करेंगे।

तथा बताया कि सुबह नौ बजे के बाद इस सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे।तथा भारतीय वन्यजीव संस्थान से माल्लविका पाण्डेय, सुनिता रावत के साथ सभी गंगा प्रहरी व नदी उत्सव मेले में हजारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here