जानिए शादी करने वाले कपल को अक्सर सताता है धोखे का डर,क्यों

0
37

शादी का रिश्ता बहुत प्यारा और पवित्र होता है, चाहे वह लव मैरिज हो या अरेंज मैरेज , दोनों में प्यार और विश्वास होना बेहद जरूरी है. अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि लव मैरिज और अरेंज मैरिज में से कौन सी ज्यादा अच्छी है. कुछ लोग यह धारणा बना लेते हैं कि लव मैरिज में व्यक्ति एक दूसरे के बारे में पहले से सब कुछ जानता है.जब जीवन बेहद बोरिंग हो जाता है.

कभी-कभी यह देखा जाता है कि हद से ज्यादा जानना ही उनके रिश्ते के लिए जानलेवा बनता है. हालांकि, हम ऐसी बातों पर विश्वास नहीं करते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से दो लोगों यानी पति-पत्नी पर ही डिपेंड होता है.  फिर भी कभी आपने सोचा है कि ऐसे कौन से कारण होते हैं जिन्हें लेकर पार्टनर के मन में धोखे जैसी फीलिंग आती है या वह धोखे देने जैसी गलतियां कर देते हैं. 

शादी से पहले और बाद का  बरताव

जब हम प्यार में होते हैं तो उससे हसीन कुछ हमारी जिंदगी में नहीं होता. लेट नाइट पार्टी करना, देर तक बात करना, आए दिन डिनर डेट या किसी स्पेशल मौके पर एक-दूसरे को हद से ज्यादा इम्पोर्टेंस देना. हालांकि, शादी होते ही इनमें से कई चीजों के मायने बहुत हद तक बदल जाते हैं, जिनके कारण पति-पत्नी के बीच सबकुछ पहले जैसा नहीं रहता. 

जब पसंद नापसंद अलग होना 

पार्टनर का चुनाव करना पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है कि हम एक-दूसरे में किन बातों को देखकर या सोचकर सामने वाले से शादी करने का मन बनाते हैं. जहां कुछ कपल्स रिलेशन की शुरूआत एक-दूसरे से विचार-विमर्श करके करना पसंद करते हैं तो कइयों के बीच यह स्थिति नहीं होती. वह गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड तो हैं लेकिन उनके बीच एक-दूसरे का राय लेने जैसा कुछ नहीं है. यही जब शादी के बाद भी चलता रहता है तो इससे कपल्स के बीच बहस जैसे मुद्दे शुरू हो जाते हैं. 

जानिए एक-दूसरे को समय न देना

अब लव मैरिज टूटने का एक कारण यह भी है कि पार्टनर्स पहले से एक-दूसरे की पसंद-नापसंद, अच्छा-बुरा सबकुछ जानते हैं. कुछ जीवनसाथी इस बात का फायदा उठाकर अपने जीवन में रोमांस भरने का कोई मौका नहीं छोड़ते, तो वहीं कुछ लोग इस आदत से बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं. यह दो  व्यक्तियों के स्वभाव पर निर्भर करता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here