जानें क्या है दिल्ली-यूपी समेत देश के अन्य राज्यों में आज बारिश के असर,

0
38
जानिए मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश से राज्य की नदियां उफान पर हैं. राजधानी भोपाल में जारी लगातार बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. सोमवार को भोपाल में प्राइमरी तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश प्रशासन की ओर से जारी किया गया है

 भारत के कई राज्यों में हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. पहाड़ों में लैंडस्लाइड, क्लाउड बर्स्ट और फ्लैश फ्लड की घटनाएं बढ़ी हैं. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जान-माल का नुकसान भी हुआ है. कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लोग बारिश की बाट जोह रहे हैं. कम बारिश से धान की फसल को नुकसान पहुंच रहा है. उत्तर भारत के राज्यों खासकर यूपी, दिल्ली, हरियाणा में पर्याप्त बारिश नहीं हुई है.

 मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश से राज्य की नदियां उफान पर हैं. राजधानी भोपाल में जारी लगातार बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. भोपाल में प्राइमरी तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश प्रशासन की ओर से जारी किया गया है. इलके अलावा राजस्थान एवं जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में अगले 3 से 4 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है.

 जानिए राजस्थान में भारी बारिश के आसरा (झारखंड में भी भारी बारिश)

  बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना है,अब और तेज होकर गहरे दबाव में बदल सकता है.पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 1-2 दिनों में यह गहरे दबाव का क्षेत्र ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है. इसके असर से पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. पूर्वानुमान के मुताबिक 22 अगस्त को राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर के अधिकतर हिस्सों में बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

जानिए जोधपुर, बीकानेर में भी 22 अगस्त से बारिश की गतिविधियां तेज होंगी और 23 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण झारखंड और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर डीप डिप्रेशन उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है और कमजोर हो रहा है. अगले 3 दिनों के दौरान प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में कम बारिश जारी रहेगी.

  24 घंटे के दौरान देश में मौसम का हाल

अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी एवं मध्य मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. आंतरिक ओडिशा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here