जौनपुर।मुंगरा बादशाहपुर में अमृत महोत्सव के तहत निकली तिरंगा यात्रा

0
412

मुंगरा बादशाहपुर में अमृत महोत्सव के तहत निकली तिरंगा यात्रा:-

आजादी के 75 वें वर्ष निकाली गई यात्रा, युवाओं को बताई जा रही वीर शहीदों की कहानियां-

विक्की कुमार गुप्ता

मुंगरा बादशाहपुर। मुंगरा बादशाहपुर में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत तिरंगा यात्रा परिवहन निगम रोडवेज से होते हुए समूचे नगर भ्रमण करते हुए नईबाजार जाकर समाप्त हो गई ।

देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर निकाली गई। जिसमें सन फ्लावर कान्वेंट स्कूल के छात्र छात्राओं सहित समस्त हिंदू संगठन के साथ गाजे -बाजे डीजे के साथ निकाला गया। तिरंगा यात्रा में रथ पर विराजमान भारत माता के रूप में सजी झांकी आकर्षण का केंद्र बना रहा।

इस यात्रा के माध्यम से वीर शहीदों की वीर गाथा ओं के बारे में युवाओं को बताया जा रहा है जिससे यह युवा आजादी के वीरों के बारे में समझ सके। नगर गुड़ाई में स्थित अमर शहीद प्रयाग राम साहू को भी लोगों ने श्रद्धांजलि देते हुए याद किया।

16 दिसंबर को तहसील मछली शहर स्थित इंटर कॉलेज में वृहद कार्यक्रम किया जाएगा। इस दौरान उपस्थित 7 छात्रों सहित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए जिला प्रचारक ओम प्रकाश ने कहा कि इस यात्रा का मूल उद्देश्य उन देश के प्रति अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानी व अमर शहीद को याद करना है।

जिन्होंने अपना सर्वस्व लुटा कर प्राणों की आहुति देकर भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराया था। उन्होंने अट्ठारह सौ सत्तावन के पूर्व के संघर्ष पर भी विस्तार से प्रकाश डालते हुए तत्कालीन बल रानियों के नाम का स्मरण भी कराया।

कार्यक्रम के पूर्व में कृष्ण गोपाल जायसवाल व जगदंबा जायसवाल ने भारत माता की आरती उतारकर रथ को रवाना किया। यात्रा में वंदे मातरम भारत माता की जय के नारे लगाए जा रहे थे।

तिरंगा यात्रा के आगे चल रहे डीजे पर भारत माता व स्वतंत्रता के संघर्ष में बलिदान हुए बलिदानों के चित्र लगाए गए थे।

सुरक्षा की दृष्टिकोण से थाना प्रभारी सदानंद राय ने पुलिस बल के साथ चल रहे थे। इस अवसर पर महेंद्र कुमार, सौरभ पांडे, जितेंद्र, आलोक कुमार, शिवकुमार, चेयरमैन शिव गोविंद साहू, राजीव केशरी व पुष्पा शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here