नगर निगम, वाराणसी – स्वच्छता अभियान में चमका शहर

0
180

रिपोर्ट – रोहित सेठ

मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा दिनांक-13 दिसम्बर, 2021 को श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण हेतु बनारस आगमन के दृष्टिगत नगर निगम, वाराणसी द्वारा अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरे शहर को साफ कराने के लिये विशेष सफाई अभियान चलाया गया एवं रंग बिरंगी झालरों से नगर को सजाने का कार्य किया है। इस हेतु नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर विशेष सफाई अभियान की शुरूआत पिछले दिनों की गयी थाी। सफाई अभियान में जनप्रतिनिधियों का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ। पहले दिन सफाई अभियान का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन के द्वारा किया गया, उसके बाद श्री धर्मेन्द्र प्रधान, केन्द्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी, के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतंत्रदेव सिंह, राज्यमंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी, श्री रविन्द्र जायसवाल, प्रदेश प्रभारी श्री सुनील ओझा, क्षेत्रीय काशी प्राप्त अध्यक्ष श्री महेशचन्द्र श्रीवास्तव, ने इस सफाई अभियान को सफल बनाने हेतु स्वंय सफाई कार्य में हाॅथ बटाते हुये जनजागरूकता संदेश दिया। नगर की महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल एवं नगर आयुक्त प्रणय सिंह अपने मातहत अधिकारियों के साथ प्रत्येक दिन नगर के विभिन्न क्षेत्रों में अपने हाथों से झाड़ू लगाककर आम जनमानस में सफाई बनाये रखने की अपील की गयी। इसी कड़ी मे आज राष्ट्रीय मंत्री श्री तरूण चुक के द्वारा सफाई अभियान में भागीदारी की जायेगी।

 

सफाई अभियान में नगर का कोना-कोना साफ कराया गया, जिसमें नगर के सभी नब्बे वार्डो व नव विस्तारित 84 गाॅवों के अतिरिक्त गंगा नदी के सभी घाटों पर विशेषतः सफाई व्यवस्था की गयी। इस हेतु तीन चरणों में कार्य किया गया। सफाई अभियान में सुबह के समय सफाई का कार्य कराया गया दोपहर में एंटी लावा एवं सेनेटाइजेशन तथा शाम को फागिंग का कार्य कराया गया। नगर के सभी नाले, नालियों, खाली प्लाटों, व गलीपिट की सफाई करायी गयी,, साथ ही मलबा एवं सड़को पर पड़े बिल्डिंग मेटेरियल को भी हटाया गया। नगर में स्थित एक सौ पचास मलीन बस्तियों में भी साफ सफाई का कार्य कराया गया। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर गंगा घाटों पर विशेष सफाई अभियान चलाकर वृहद सफाई एवं सिल्ट साफ कराया गया। नदी के जल में बहने वाले गंदगी, माला फूल की नियमित सफाई हेतु सफाई एजेन्सी विशाल प्रोटेक्शन एवं नगर निगम की संयुक्त टीम के द्वारा बोट के माध्यम से निरन्तर सफाई का कार्य कराया जा रहा है। छुट्टा पशुओं को पकड़ने हेतु नगर निगम के वाहन दिन रात सड़को पर चक्रमण कर रहे हैं। नगर आयुक्त प्रणय के द्वारा सफ़ाई व्यवस्था की मानिटरिंग हेतु नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की तीन टीमों एवं नब्बे वार्डो में 90 नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी है जिनके द्वारा प्रतिदिन नियमित रूप से अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर निकाय से सम्बन्धित जन सुविधाओं के पर्यवेक्षण का कार्य कर रहे हैं तथा कोई कमी होने पर तत्काल सम्बन्धित अधिकारी को सूचित कर निस्तारण कराया जा रहा है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह के द्वारा बताया गया कि यह सफाई व्यवस्था आगे भी चलती रहेगी।

13 दिसम्बर को श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण एवं 17 दिसम्बर अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन के अवसर पर नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर सम्पूर्ण नगर को आकर्षक विद्युत लाइटों से सजाया गया है, जिससे एक अलग छटा बिखेर रही है। नगर के सभी मार्गो, गंगा नदी के घाटों, चैराहों, मूर्तियों, पार्कों एवं मुख्य भवनों, वाणिज्ययिक संस्थानों पर रंग बिरंगी लाइटों से पूरा शहर जगमग हो गया है। नगर निगम के अधिशासी अभियन्ता (वि0यां0) श्री अजय कुमार राम के द्वारा निरन्तर नगर का चक्रमण किया जा रहा है कि कहीं कोई कमी न होने पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here