पत्रकार अपने दायित्व व कर्तव्य को पहचान कर बखूबी अमल में लाए-कुल भूषण शुक्ल समीक्षा बैठक में बढ-चढ कर पहुंचे प्रयागराज मंडल, प्रतापगढ़ जिला व लालगंज तहसील के पदाधिकारी प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा ने शुभम मिश्र को जिला अध्यक्ष,हरीश पाण्डेय को वरिष्ठ उपाध्यक्ष व हरिहर देव को सौंपा महामंत्री का पदभार

0
119

संदीप गुप्ता की रिपोर्ट

प्रतापगढ़। पत्रकार अपने दायित्वों व कर्तव्यों को पहचानें और उसे बखूबी अमल में लाएं। अपने देश व लोकतांत्रिक गणराज्य के चौथे स्तंभ का मान बढ़ाने वाले पत्रकारों का दायित्व है कि जन सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करें और भ्रामक समाचारों से बचें और ह्वाट्सअप की पत्रकारिता न करें। खबरों की बिश्वसनीयता ही होती है पत्रकार की पहचान इसको हमेशा ध्यान में रख कर ही समाचारों को प्रकाशित करें।पत्रकार एकता संघ के बैनर तले प्रयागराज मंडल, प्रतापगढ़ जनपद एवं लालगंज अझारा तहसील कार्यकारिणी की सांगठनिक वार्षिक समीक्षा बैठक के दौरान बतौर मुख्य अतिथि पत्रकार एकता संघ उत्तर-प्रदेश के प्रदेश महामंत्री कुल भूषण शुक्ल ने कहा देश के चार स्तंभों में पत्रकारिता को चौथे स्तंभ का दर्जा मिला है। प्रेस को चौथा स्तंभ इसलिए माना जाता है कि यदि अन्य तीन स्तंभ अपने कर्तव्यों से बिमुख हों तो देश का यह चौथा स्तंभ उन्हें राह दिखा सके। इसलिए चौथे स्तंभ का प्रतिनिधित्व करने वाले हर ब्यक्ति का यह दायित्व है कि इसके मान-सम्मान को ठेस न लगने दें। अति बिशिष्ट अतिथि प्रदेश सचिव गुलाब देव जी महराज ने कहा कि पत्रकार शब्द मूलतः चार अक्षर से बना जिसका अर्थ साफ है कि खबरों का निर्माता।

बस यह ध्यान रखना चाहिए कि खबरें जनोपयोगी एवं रचनात्मक होनी चाहिए। बिशिष्ट अतिथि मंडल अध्यक्ष प्रयागराज डॉ साहित्य सिंह ने सदैव संगठन हित में तत्पर रहने का संकल्प जताया। अध्यक्षता कर रहे प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि सन 2016 में संगठन की स्थापना की गई और आज देश के कोने-कोने में इसका बिस्तार हो चुका है। उन्होंने मंडल, जिला और तहसील के पदाधिकारियों की उपस्थिति पर बिशेष बल देते हुए संगठन के बिस्तार, अनुशासन, बित्त ब्यवस्था, समन्वय एवं सत्ता-शासन व समाज के साथ बेहतर सामंजस्य पर बल दिया। नगर पंचायत लालगंज अझारा के हे0न0ब0 डिग्री कालेज में आयोजित कार्यक्रम में प्रतापगढ़ जिला इकाई के अध्यक्ष जतिन कुमार चतुर्वेदी के प्रोन्नत होकर प्रदेश सचिव बनने पर रिक्त जिला अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष शुभम मिश्र व वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर महामंत्री रहे हरीश पाण्डेय को प्रोन्नत कर क्रमशः जहां जिला अध्यक्ष व वरिष्ठ उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई वहीं हरिहर देव पाण्डेय को महामंत्री का दायित्व सर्वसम्मति से सौंपा गया। इस मौके पर वाराणसी मंडल अध्यक्ष संदीप गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद पाण्डेय, शिव शंकर त्रिपाठी, शिवा सिंह, अजय शंकर मिश्र, देवेन्द्र कुमार तिवारी, अजय पाण्डेय, सतीश मिश्र, शिवा सोनी, सूरज सोनी, पाण्डेय, अनिल प्रजापति अतुल शुक्ल, विकल पाण्डेय, राजेंद्र बर्मा, अंतिम सिंह, शैलेश कुमार, बिनय कुमार समेत भारी संख्या में पत्रकार बंधु व संगठन के पदाधिकारी व सदस्यगण मौजूद रहे।

प्रदेश महामंत्री एवं उपाध्यक्ष हुए सम्मानित

लालगंज। रविवार को प्रतापगढ़ में पत्रकार एकता संघ की आयोजित वार्षिक समीक्षा बैठक में संगठन के बिस्तार, पत्रकारों के हित संरक्षण व बिभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर सौंपे गए ज्ञापन, बैठक व संगठन के उद्देश्य के लिए किए गए सराहनीय व अमूल्य योगदान पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा प्रेषित सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया। इस मौके पर मौजूद साथियों द्वारा दोनों प्रदेश पदाधिकारियों को फूल-मालाओं से लाद दिया गया। इस दौरान प्रदेश महामंत्री कुल भूषण शुक्ल ने आभार ब्यक्त करते हुए कहा कि आप लोगों की निष्ठा, सक्रियता एवं जिम्मेदारी पूर्वक किए गए सहयोग की ही बदौलत यह सम्मान मिला है जिसे मैं आप सभी को समर्पित करता हूं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here