बैंकों में 19 दिन नहीं होगा कामकाज, 13 से 15 अगस्त तक लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

0
31

उत्तर प्रदेश जुलाई का महीना खत्म (बैंक होलीडे लिस्ट ) होने को है। इस महीने में 31 जुलाई की( Longest Bank Holiday Weekend August 2022) : एक छुट्टी बची है। इसके बाद शुरू होने वाला है अगस्त यानि त्योहारों का महीना। आपको Bank Holiday In August Listबैंक होलीडे इन अगस्त लिस्ट   बता दें इस महीने में पूरे 19 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहने वाला है। ऐसे में यदि आप भी कोई mp news जरूरी काम करना चाहते हैं तो आपको एमपी ब्रेकिंग न्यूज  अभी से तैयारी करनी होगी। आपको कोई असुविधा न हो। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं अगले महीने अगस्त में पड़ने वाली छुट्टियों की लिस्ट। आपको बता दें अगस्त में करीब 18 दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा। जिसमें से तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे।

इन छुट्टियों को देखकर बैंक  होलीडे इन अगस्त   2022  आप बैंकहोलीडे इन अगस्त   2022 अपने जरूरी( Bank Holiday August 2022 ) बैंक के काम निपटा सकते हैं। वो इसलिए क्योंकि इस महीने सबसे लंबा बैंक वीकेंड आना वाला है। साथ ही स्वतंत्रता दिवस के साथ—साथ राखी भी आने वाली है। (Bank Holiday List) ऐसे में त्योहारी सीजन में आपको काम न अटक जाएं। इसके लिए ये जानना जरूरी है कि अगले महीने अगस्त में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे।

अगस्त में  लम्बी  वीकेंड —
भारत में बैंकों के लिए अगला लंबा वीकेंड अगस्त bank holiday in august 2022 में है। बैंक क्रमश: दूसरे शनिवार, रविवार और स्वतंत्रता दिवस  इंडिपेंडेंस डे  2022 के कारण 13 अगस्त, 14 और 15 अगस्त (शनिवार, रविवार और सोमवार) को लगातार तीन दिन बंद रहेंगे।

क्या होता है लंबा वीकेंड —
आपको बता दें जब कोई अवकाश दूसरे या चौथे शनिवार के बाद सोमवार या शनिवार के पहले शुक्रवार को पड़ता है, तो इस कंडीशन में एक लंबा वीकेंड माना जाता है। वो इ​​सलिए क्योंकि यहां शनिवार और रविवार के साथ एक छुट्टी और जुड़ जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने भारत में प्रत्येक महीने के लिए बैंक हॉलिडे की एक लिस्ट भी दी हुई है।

हॉलिडे की हैं तीन कैटेगिरी —
आपको बता दें आरबीआई ने बैंक हॉलिडे को तीन वर्गां में बांटा हुआ है। जिसमें राज्य-विशिष्ट, धार्मिक अवकाश और राष्ट्रीय उत्सव शामिल है। यदि आपको भी बैंक संबंधी कार्य निपटाना है तो आपको पहले से प्लान करना होगा। क्योंकि लंबे बैंक हॉलिडे (Longest Bank Holiday Weekend) के कारण लोगों की वजह से आपको असुविधा का भी सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जान लेते हैं कि देश में अगला सबसे लंबा बैंक हॉलिडे या बैंक हॉलिडे वीकेंड ​कब पड़ रहा है।

जानीये  देश का अगला सबसे लंबा बैंक हॉलिडे वीकेंड
भारत में बैंकों के लिए अगला लंबा वीकेंड अगस्त में है। वो इसलिए बैंक क्रमश: दूसरे शनिवार, रविवार और स्वतंत्रता दिवस के कारण 13 अगस्त, 14 और 15 अगस्त (शनिवार, रविवार और सोमवार) को लगातार तीन दिन बंद रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे देश में बैंक बंद होंगे। इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाता है। तो वहीं यूपी में चार दिनों का वीकेंड होने वाला है। वो इसलिए क्योंकि यहां 12 अगस्त (गुरुवार) को रक्षा बंधन के दिन बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस रहेंगे जारी —
आपको बता दें कि बैंक भले ही बंद हो लेकिन इस दौरान नेट बैंकिंश जारी रहेगी। अधिकांश वित्तीय लेनदेन मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग के माध्यम से पूरे किए जा सकते हैं। लेकिन हम आपको छुट्टियों के बारे में इसलिए बता रहे हैं ताकि लंबे सप्ताहांत के कारण एटीएम में नकदी की कमी के चलते आपकी परेशानी बढ़ न जाए। यदि आपको चेक जमा करने आदि जैसे लेनदेन करने की आवश्यकता होती है तो शाखाएं बंद हो जाएंगी

अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक( baenk)

1 अगस्त को द्रुकपा शी जी गैंगटॉक में अवकाश।

8 अगस्त को मुहर्रम के अवसर श्रीनगर और जम्मू में बैंक अवकाश

9 अगस्त को मुहर्रम को अगरतला, अहमदाबाद, आइजॉल, बेलापुर, बेंगालूरू, चेन्नई, हैदराबाद, भोपाल, इंफाल, कानपुर, कोलकाता, लखनउ, मुंबई, कानपुर दिल्ली, पटना रायपुर रांची में बैंक बंद रहेंगे।

11 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, जयपुर, शिमला में बैंक बंद रहेंगे।

12 अगस्त को रक्षाबंधन को कानपुर और लखनउ में बैंक रहेंगे।

13 अगस्त को देशभक्त दिवस को इंफाल में बैंक हॉलिडे

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

16 अगस्त को पारसी न्यू ईयर के दिन बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक अवकाश।

18 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन भुवनेश्वर, देहरदून, कानपुर, लखनउ

19 अगस्त को जन्माष्टमी के दिन अहमदाबाद, भोपाल, चेन्नई, चंडीगढ़, गंगटॉक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर औश्र रांची, शिलांग, शिमला श्रीमला में बैंक हॉलिडे

20 अगस्त को श्रीकृष्ण अष्टमी के नि हैदराबाद में अवकाश रहेगा.

29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि के अवसर वपर गुवाहटी में बैंक बंद रहेंगे.

31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन पणजी, नागपुर, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, भुवनेश्वर, बंगलूरू, बेलापुर और अहमदाबाद

स्कूल में  भारी बारिश के चलते स्कूलों में अवकाश घोषित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

वीकेंड हॉलिडे (beekend hanlide)

7 अगस्त को पहला रविवार

13 अगस्त को दूसरा शनिवार

14 अगस्त को दूसरा रविवार

21 अगस्त को तीसरा रविवार

27 अगस्त को चौथा शनिवार

28 अगस्त को चौथा रविवार

आर बी आई  की गाइड लाइंस के अनुसार छुट्टियां —
(आर बी आई ) की गाइडलाइंस के मुताबिक जो छुट्टियां (बैंक Holiday List) निर्धारित की गई हैं उनमें संडे के अलावा सेकेंड और फोर्थ सेटर्डे के दिन बैंक बंद रहते हैं। आपको बता दें कि यहां अन्य राज्यों में रहने वाली छुट्टियों के बारे में भी बताया जा रहा है। (बैंक  Holidays In   जुलाई 2022)  कि किस राज्य में बैंक बंद और कहां खुले होंगे। आप भी यहां दी गई छुट्टियों के अनुसार अपने काम निपटा सकते हैं। राष्‍ट्रीय अवकाश के अलावा राज्‍यों के ह‍िसाब से भी कुछ छुट्ट‍ियां होती हैं।

r b i (आर बी आई ) के कैलेंडर के अनुसार, राज्‍यों और वहां के त्‍योहार के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। बता दें बैंक की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट  आर बी आई की तरफ से फॉर के  आधार पर जारी की जाती है। यह ल‍िस्‍ट देशभर में selibret वाले त्‍योहार और राज्‍यों के ह‍िसाब से  ही मनाये जाते है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर बी आई ) ने बैंक हॉलीडे लिस्ट को तीन केटेगिरी में बांटा है।  उसमे से  Negotiable Instruments Act, Real Time Gross Settlement Holiday और Banks Closing ऑफ़  अकाउंट  शामिल हैं। राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा, कुछ राज्य-विशिष्ट छुट्टियां होती हैं, उनके प्रदेश में त्योहारों पर निर्भर करती हैं। जिनमें सभी रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे sundey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here