भारत सरकार – ई श्रम धारकों के लिए बड़ी खबर, अब नहीं आएगा पैसा, जानें वजह!

0
90

नई दिल्ली: भारत सरकार ने इसी महिने 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में एक एक हजार रूपए ट्रांसफर किए। लेकिन देश में अभी भी लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिनके पास ई श्रम कार्ड तो हैं लेकिन उनके खाते में अबतक स्कीम के 1 हजार रुपए नहीं पहुंचे हैं।

दरअसल सरकार ने स्पष्ट किया है कि ये स्कीम असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जा रहा है। लेकिन कुछ अपात्र लोगों ने भी ई-श्रमकार्ड बनवा लिया है। वेरिफिकेशन के बाद ऐसे लोगों के कार्ड अपात्र घोषित कर दिये गए हैं। हालाकि अभी आचार संहिता लगी है। इसलिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है।

क्यों नहीं पहुंची है पहली किस्त
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा जारी किए गए शासनादेश अनुसार प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को प्रति माह के हिसाब से 4 माह तक 500-500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं। इसमें से सरकार ने प्रदेश के कई श्रमिकों के बैंक खातों में के ₹1000 भेज दिए हैं। लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन बाकी रह गया है। आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

इन लोगों के खाते में नहीं आएगा पैसा
दरअसल बहुत सारे ऐसे श्रमिकों ने भी ये कार्ड बना लिया है जो इसके पात्र नहीं है और इस योजना का लाभ नहीं ले सकतें हैं। उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग ऐसे लोगों को चिन्हित कर रहा है जो इस योजना का लाभ नहीं ले सकतें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here