रात में खीरा खाने से नुकसान, जानिए किस वक्त खाना चाहिए खीरा|(what is the advantage)

0
41

रात में खीरा खाने के फायदे —

खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. खीरा खाने पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. लेकिन खीरा का भरपूर फायदा लेना है तो सही समय पर खाना चाहिए. जानिए खीरा खाने का सही समय क्या है?

खीरा खाने का सही समय क्या होता हैंकिस समय ये फायदेमंद होताहै–
कहा जाता है कि खीरा अगर सुबह खाया जाए तो ये सबसे ज्यादा फायदा करता है. अगर आप सुबह नहीं खा रहे तो लंच में खीरा जरूर खाएं. अगर आप रात में खीरा का सेवन करते हैं तो ये सिर्फ जीरा के जितना ही फायदा पहुंचाता है. रात में खारी खाने से आपको कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं.  इसीलिए हमेशा दिन में यानि दोपहर के वक्त खीरा खाने की सलाह दी जाती है.

रात में खीरा खाने के नुकसान

डाइजेशन पर असर- रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है. रात में खीरा पचाने में मुश्किल होती है. खीर को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा.

 

नींद खराब होती है- रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है. खीरा में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है. रात में खीरा खाना हाजमा के लिए भी खराब है.

कमजोर डाइजेशन वालों को नहीं खाना चाहिए- जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए. खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका डाइजेशन मजबूत होना बेहद जरूरी होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here