लाल मिर्च का अचार बनाने की आसान विधि| कैसे बनाये लाल मिर्च का जायकेदार आचार|

0
22

 लाल मिर्च का आचार बनाने कि आसन विधि 

मिर्च खाने के शौकीन लोगों को लाल मिर्च का अचार बहुत पसंद आएगा। इस अचार को एक बार बना लिया तो 3-4 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अचार खाने में बेहद स्वादिष्ट अचार है और काफी सारे लोग इसे खाना पसंद करते हैं। आप भी इसे खाने के शौकीन हैं तो यह रेसिपी आप ही के लिए है।

हमने पहले भी कई तरह के अचार बनाना बताया है। इसे बनाने में समय भी कम लगता है बस आपको बाजार से मोटी वाली गीली लाल मिर्च खरीद लाना है और 3-4 नींबू। इसे बनाने का तरीका बिल्कुल हरी मिर्च का आचार जैसा ही है।

तो चलिए देर ना करते हुए Lal mirch ka achar recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस रेसिपी को पूरा पढ़ें और आसानी से अपने घर पर बनाकर 3-4 महीनों तक इस्तेमाल करें। इसे ज्यादा दिनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो सरसों तेल को मिर्च के ऊपर तक डालना है।

यदि आप रेडीमेड ऑनलाइन अचार खरीदना चाहते है तो कृपया यहाँ क्लिक करे

आवश्यक सामग्री

गीली लाल मिर्च 250 ग्राम
4 नींबू का रस
हल्दी पाउडर 1 बड़ा चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
राई 1 बड़ा चम्मच
मेथी दाना 1 बड़ा चम्मच
सौंफ 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच
अजवाइन 1 चम्मच
सरसों का तेल 250 ग्राम
नमक 1 कटोरी

विधि

लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्च को पानी से धो कर सुखा लें ताकि मिर्च गीली ना रहे। अब मिर्च के डंठल निकाल दे और चाकू से मिर्च को बीच में से धार लगा दे ताकि मसालों की स्टफिंग आसानी से भर सके। अब पैन में सरसों का तेल डालकर गर्म करें, फिर तेल को ठंडा होने बाजू में रख दे।

अब राई, मेथी, सौंफ, जीरा और अजवाइन को पैन में डालकर 1 मिनट के लिए भूनें। फिर मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। अब पिसे हुए मसाले को बाउल में डालें फिर इसमें हल्दी, नमक, नींबू का रस और धनिया पाउडर डालकर मिला दें। अब इसमें 2 चम्मच सरसों तेल डालकर मिला दें ताकि मसाले गीले हो सके।

अब मसालों की स्टफिंग मिर्च के अंदर तक भरे और मिर्च का मुंह बंद कर दे। अब मिर्च को कांच की साफ-सुथरी बरनी में भरकर ऊपर से तेल डाल दे। अब इसे 3-4 दिनों के लिए मुरने छोड़ दे। 3-4 दिनों के बाद लाल मिर्च का अचार अच्छी तरह मुर चुका है और खाने के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here