वाराणसी।39 दिन बाद फिर 31 घंटे काशी में रहेंगे मोदी

0
473

39 दिन बाद फिर 31 घंटे काशी में रहेंगे मोदी

बाबा कालभैरव के दर्शन करके नाव से विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे PM

*20 मिनट की पूजा के बाद लोकार्पण करेंगे*

रोहित सेठ की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 39 दिन बाद 31 घंटे के लिए सोमवार को एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र काशी में होंगे। इस दौरान वह बाबा कालभैरव का दर्शन-पूजन करने के बाद गंगा में नौकायन करते हुए विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री करीब 2 घंटे तक वहीं रहेंगे। देश की अलग-अलग नदियों से लाए गए जल को गंगाजल में मिलाकर लगभग 20 मिनट तक विधि-विधान से पूजा करने के बाद वह विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे।
इसके बाद देश भर से आए हुए 2500 संतो-महंतों, धर्माचार्यों, आध्यात्मिक गुरुओं और विशिष्ट लोगों को वह संबोधित करेंगे। फिर, काशी विश्वनाथ धाम का भ्रमण कर वह मंदिरों की मणिमालाओं और यहां बने भवनों का निरीक्षण करेंगे।

*त्रिशूल देकर पीएम का किया जाएगा स्वागत*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत रुद्राक्ष जड़ित जरदोजी के अंगवस्त्रम, त्रिशूल और कमल में विराजमान शिवलिंग देकर सीएम योगी करेंगे। काशीपुरा के विजय केसरा, रमेश और स्टेट अवार्डी अनिल कसेरा ने 3 फीट 6 इंच का मेटल क्राफ्ट का त्रिशूल तैयार किया है। इसमें चार नाग की आकृति भी उकेरी गई हैं। वहीं, वाराणसी के ही लल्लापुरा निवासी मुमताज अली ने जरी-जरदोजी और रेशम का प्रयोग करते हुए पंचमुखी रुद्राक्ष के 24 दानों को लगा कर अंगवस्त्रम तैयार किया है।
रामकटोरा के रहने वाले वुड कार्विंग स्टेट अवार्डी चंद्रप्रकाश विश्वकर्मा ने 22 इंच के कमल की पंखुड़ियों के बीच शिवलिंग को स्थापित किया है। डॉ. रजनीकांत ने बताया कि इन उत्पादों को तैयार करने में 15 से 25 दिन का समय लगा है।
*ढाई घंटे का समय रिजर्व, देखेंगे गंगा आरती*
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 2 दिन के वाराणसी दौरे में बनारस रेल इंजन कारखाना (BLW) के गेस्ट हाउस में ठहरेंगे। दोपहर में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद BLW गेस्ट हाउस में प्रधानमंत्री का 2 घंटे का समय रिजर्व रखा गया है। शाम के समय वह संत रविदास घाट से एक बार फिर गंगा में नौकायन करेंगे और दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री काशी आए हुए देश भर के मुख्यमंत्रियों और उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वापस संत रविदास घाट आएंगे और रात 9:15 बजे के लगभग BLW स्थित गेस्ट हाउस में विश्राम के लिए चले जाएंगे।
*कल मुख्यमंत्रियों से संवाद, फिर जाएंगे उमरहां*
प्रधानमंत्री 14 दिसंबर की सुबह देश भर से आए हुए 12 मुख्यमंत्रियों और 2 राज्य के उप मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से चौबेपुर क्षेत्र के उमरहां स्थित स्वर्वेद महामंदिर धाम के वार्षिकोत्सव में शामिल होने जाएंगे। स्वर्वेद महामंदिर धाम में प्रधानमंत्री देश भर से आए हुए लोगों को संबोधित करेंगे। उमरहां के कार्यक्रम से खाली होने के बाद प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे और वहां से नई दिल्ली रवाना होंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में 24 आईपीएस के नेतृत्व में 12 हजार से ज्यादा पुलिस, पीएसी और सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here