विदेशी खबरें – दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले अंग्रेजो के देश ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है कोरोना का Omicron Variant, विशेषज्ञों का दावा

0
227

ओमिक्रोन वायरस – यूके के महामारी विज्ञानी जॉन एडमंड्स ने इंग्लैंड में कोविड के नए प्रसार को देखते हुए यह अंदेशा जताया है कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते तक नए वेरिएंट के कारण कोविड केसों की संख्या बढ़कर 60,000 केस प्रतिदिन तक पहुंच सकती है। द गार्डियन की रिपोर्ट ने जॉन को कोट करते हुए लिखा कि उन्होंने रॉयल सोसाइटी ऑफ मेडिसिन द्वारा आयोजित लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के कार्यक्रम में बोलते हुए गुरुवार को यूके में मौजूदा कोविड केसों की संख्या कंफर्म केसों की संख्या से अधिक होने का अंदेशा जताया है।

 

ओमिक्रोन वेरिएंट ने वैक्सीन से बच निकलने की क्षमता के कारण अन्य देशों को इसके प्रति अतिसक्रिय कर रखा है। वहीं यह तुलनात्मक रूप से कोविड के अन्य वेरिएंट से भी ज्यादा प्रसारक है। हालांकि वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगशाला के शुरुआती परिणामों से यह जानकारी मिलती है कि इस वेरिएंट पर मौजूदा टीकों की इम्युनिटी पूरी तरह से समाप्त नहीं होगी।

 

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के चिकित्सकों ने इससे पीड़ित व्यक्तियों में कोविड के मामूली लक्षणों का पाया जाना ही बताया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ पैनल ने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से पहले उनके वैज्ञानिकों को और अधिक डेटा की जरूरत होगी।

 

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (NHS) ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में कोविड -19 मामलों में कम से कम आधे ओमिक्रोन के कारण होंगे। यदि पिछले दो हफ्ते में रिपोर्ट हुए मामलों और उनकी वृद्धि दर को देखा जाए तो इन मामलों के अगले 4 हफ्तों में दोगुने होने की संभावना है। बढ़ते कोविड मामलों को देखते हुए प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोविड प्रतिबंधो को और कड़ा करते हुए लोगों से अधिक से अधिक घर से काम करने की अपील का है।

एडमंड्स ने ओमिक्रोन वेरिएंट को बहुत ही खतरनाक बताते हुए ब्रिटेन की जनता से जल्द से जल्द कोविड बूस्टर शॉट लेने की अपील की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here