वोटर बने अभियान का चतुर्थ चरण कुशलता के साथ संपन्न।

0
272

मतदाता सूची पुनरीक्षण का विशेष अभियान दिवस संपन्न।

लोकतंत्र का उत्सव हेतु मतदाता पंजीकरण विशेष अभियान संपन्न।

वाराणसी से अमित गुप्ता की रिपोर्ट

वाराणसी। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची के लिए चल रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण/मतदाता (वोटर) पंजीकरण कार्यक्रम हेतु मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान दिवस के चौथा चरण आज शनिवार को चलाया गया। “लोकतंत्र का उत्सव“ मनाते हुए वोटर बने अभियान, “संकल्प हमारा कोई मतदाता न छूटे“ की भावना को साकार किया गया। 01 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके/रहे युवा को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु फार्म 6 भराया गया।

निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित कराने के लिए फार्म 7, नाम संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8, निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन कराने के लिए फॉर्म 8ए भराया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि आज विशेष अभियान के अंतर्गत प्रत्येक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का नाम बढ़ाने एवं अपात्र व्यक्तियों का नाम काटने के संबंध में निर्धारित अवधि में बीएलओ द्वारा कार्य किया गया।

उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान पर जनपद के सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं बीएलओ के कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु लगाए गए 348 सुपरवाइजर द्वारा बूथों का भ्रमण किया गया। जिसमे जनपद में अवस्थित कुल 3361 मतदेय स्थलों का भ्रमण किया।

सभी अधिकारियों ने मतदान केंद्रों के निरीक्षण में उपस्थित बीएलओ से जेंडर रेसियो को मजबूत करते हुए महिला मतदाता संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया तथा बूथ पर कुल मतदाता के सापेक्ष चार से पांच फ़ीसदी 18-19 वर्षीय युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल होने पर जोर दिया।

सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया कि 80 वर्ष से अधिक मतदाता के भौतिक सत्यापन हेतु घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करें। मृतक की स्थिति में मृतक के परिजनों से फार्म 7 भरवा कर जमा करें। दिव्यांग मतदाताओं का भी सत्यापन कर मतदाता सूची में उसकी टैगिंग का कार्य पूर्ण कराएं। बीएलओ को अपने मोबाइल में गरुड़ ऐप के माध्यम से मतदान केंद्र की लैटिट्यूट एवं लॉगिट्यूड एवं मतदान केंद्र की फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए गए। अधिक से अधिक मतदाताओं को ऑनलाइन आवेदन किये जाने पर भी जोर दिया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विशेष अभियान दिवस पर सभी बीएलओ से गरुण ऐप की लॉगिन शत-प्रतिशत पूर्ण कराएं। आज शनिवार को विशेष अभियान दिवस पर आठों विधानसभा क्षेत्र से फॉर्म-6 (13741), फॉर्म-7 (1183) फॉर्म-8 (83) व फॉर्म-8ए (22) दावे/आपत्तियां प्राप्त हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here