सर्दी में सुबह खाली पेट तुलसी का पत्ता का सेवन, देगा आपको गजब का फायदा

0
196

 

घर के आंगन में पाई जाने वाली तुलसी अनगिनत औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन सी और यूजेनॉल जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो हार्ट हेल्थ और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। आज हम आपको तुलसी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, आप सर्दियों में सुबह खाली पेट तुलसी का पत्ता का सेवन कर सकते हैं।

1- स्किन के लिए – तुलसी आपकी स्किन के लिए भी अच्छी होती है, इसमें एंटी-एजिंग गुण पाएं जाते हैं, जो आपकी त्वचा को जवा बनाएं रखने में मदद करते हैं।

2- सिर दर्द के लिए -तुलसी आपको सिर के दर्द से राहत देने में मदद करती है। आप तुसली की चाय का सेवन कर सकते हैं।

3- इम्युनिटी के लिए – तुलसी का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है, जिससे आपको संक्रमण से बचने के लिए मदद मिलती है। आप सर्दी-जुकाम और खांसी से बचने के लिए तुलसी का सेवन कर सकते हैं।

4- पेट के लिए – रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म सिस्टम दुरुस्त होगा। इसके साथ ही आपको गैस, अपच, एसिडीटी समेत कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

5- मुह के लिए- इसका सेवन करने से मुंह में छिपे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। इसका साथ ही यह एक माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसका सेवन करने से आपकी सांसों में ताजगी बनी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here