सुन्दर और सुडौल शरीरकैसे पाए(आकर्षक और मजबूत शरीर चाहिए तो खानपान सुधारें)

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खानपान का ख्याल रखना सेहत के लिए जरूरी है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा चुस्ती-फुर्ती और खूबसूरती के लिए हमें खाने में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है, बता रही हैं डायटीशियन मनीषा घई

बदलती जीवनशैली ने महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी अपने रंग में रंग दिया है। महिलाओं की तरह अब वे भी आकर्षक और फिट दिखने की होड़ में शामिल हो चुके हैं। एक आकर्षक शरीर और मजबूत ऐब्स पाने की चाहत लिए वे जिम जाने पर पूरा फोकस करते हैं, पर अपने खानपान का ख्याल नहीं रखते।  ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि अपनी डायट में ऐसा क्या शामिल करें, जिससे आप स्वस्थ और आकर्षक शरीर के मालिक बन सकें।

vegetables and fruits

हरी सब्जियां और कुछ खास फलों को अपनी डायट में शामिल करने की सलाह अक्सर दी जाती है। ये न केवल हमें मिनरल और विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बल्कि उन लोगों की मदद करते हैं, जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। फलों में विटामिन-सी, कार्बोहाइड्रेट और रेशे होते हैं, जो मांसपेशियों में ताकत लाते हैं। अगर व्यायाम के बाद फलों के जूस का सेवन किया जाए तो शरीर को जल्द आराम मिलता है।

मीट खाएं

जो लोग मांसाहारी हैं, उनके लिए मीट मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है। मीट में काफी प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में काफी सहायक होता है। मीट में चिकन का मीट शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, वहीं रेड मीट को खाने से बचना चाहिए।

विशेषज्ञों की मानें तो इस बात पर खास ध्यान देना जरूरी है कि मीट किस तरह से पकाया गया है जैसे तला हुआ मीट हमारे लिए नुकसानदायक है, वहीं उबला, भुना या बेक किया हुआ चिकन सुरक्षित माना जाता है।

अंडा

वे लोग जो मीट खाना पसंद नहीं करते, अंडा खा सकते हैं। अंडे में ओमेगा 3, प्रोटीन, और कार्बोहाड्रेट्स जैसे गुणकारी तत्व होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के साथ ही मांसपेशियों को भी पोषण देते हैं। व्यायाम के बाद ज्यादा प्रोटीन और एमीनो एसिड वाले आहार की जरूरत पड़ती है, जो अंडे के सफेद भाग में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पर अंडे का एक नकारात्मक पहलू भी है। यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले तत्वों को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए संतुलित मात्रा में इसका सेवन करें।

दाल और अनाज

दाल के शौकीनों के लिए दाल से अच्छा भोजन और कोई नहीं है। हमेशा से दाल, राजमा, चना जैसे मुख्य भोज्य पदार्थ हम अपने खाने में शामिल करते आए हैं। इनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो एक स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए बहुत जरूरी है। अनाज की एक कटोरी मांसपेशियों की संग्रहीत ऊर्जा को वापस पाने का एक अच्छा स्त्रोत है।

सालमन मछली
सालमन में ओमेगा-3 और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो मांशपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। इसमें विटामिन-बी, विटामिन-6 और विटामिन-बी-12 भी पाया जाता है, जिससे ऊर्जा मिलती है।

दूध और दही
ताकत चाहिए तो दूध और दही जरूर खाएं। स्वाद से भरपूर दही में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है।

खाएं सेहत से भरे मेवे


आप शाकाहारी हैं तो बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, खुबानी, किशमिश जैसे मेवे आप ही के लिए बने हैं। ये शक्तिर्धक होने के साथ ही फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार हर रोज एक तिहाई कप मेवों का सेवन करना चाहिए। यह भी ध्यान में रखें कि मेवों को कभी तलें या भूनें नहीं, क्योंकि ऐसा करने से उनकी गुणवत्ता नष्ट हो जाती है।

प्रोटीनयुक्त चीजें शामिल करें

किसी भी इंसान की डायट उम्र, कद, वजन और उसकी कार्यक्षमता के हिसाब से तय की जाती है, इसलिए पुरुषों की डायट की आवश्यकताएं महिलाओं से काफी भिन्न होती हैं। उन्हें ज्यादा श्रम करना पड़ता है, इसलिए उन्हें ज्यादा ताकत वाली चीजें खानी चाहिए जैसे मांस-मछली, दूध से बने खाद्य पदार्थ, अंकुरित अनाज, सोया दूध आदि। जिन पुरुषों को मसल बनाने हैं, वे प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ अपनी डायट में शामिल करें, क्योंकि ये मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और मांसपेशियों की टूट-फूट की जल्दी मरम्मत करते हैं। उनकी डायट के प्रति एक किलो वसा में एक ग्राम प्रोटीन होनी चाहिए और डायट में वसा उतनी ही होना चाहिए, जिससे शरीर के लिए जरूरी कैलरी का 20 प्रतिशत भाग मिल जाए।

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