सुबह-सुबह खाएंगे शकरकंद तभी मिलेगा सेहत को फायदा

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आमतौर पर शकरकंद (Sweet Potato) को लोग उबालकर या रोस्‍ट कर खाना पसंद करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, थायमिन, और जिंक पाए जाते हैं जो शरीर के दिन भर की जरूरतों के लिए काफी होता है. लेकिन आपको बता दें कि शकरकंद खाने के जितने फायदे (Benefits) हैं, नुकसान (Side effects) भी कम नहीं हैं. ओनलीमाईहेल्‍थके मुताबिक, अगर आप शकरकंद को रात में खाएंगे तो इसकी वजह से आपका तेजी से वजन बढ़ सकता है. यही नहीं, रात में इसके सेवन से कब्ज या दस्त की समस्या भी हो सकती है.

एक शकरकंद अगर आप सुबह खाएं तो यह आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को दिन-प्रतिदिन क्षति से बचाने में मदद करते हैं.  इसलिए आप नाश्ते में ही शकरकंद खाएं. इसके अलावा, यह आपकी आंखों को हेल्‍दी रखने के साथ-साथ प्रजनन तंत्र और आपके हार्ट और गुर्दे जैसे अंगों के लिए भी अच्छा होता है.

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