हमारा आँगन हमारे बच्चे, उत्सव का हुआ भव्य आयोजन

जलालपुर विकास खण्ड के सभागार में शुक्रवार को ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम हमारा आँगन हमारे बच्चे उत्सव का भव्य आयोजन खण्ड शिक्षा अधिकारी शशिकांत श्रीवास्तव व सीडीओ बीना श्रीवास्तव के नेतृत्व में किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि बेदी राम तथा विशिष्ट अतिथि जिलापंचायत सदस्य प्रतिनिधि आमोद सिंह रिन्कू रहे । कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के द्वारा सरस्वती जी के चित्र पर पुष्प अर्पण और दीप प्रज्वलन से हुआ। सरस्वती वेद मंत्र का उच्चारण डायट प्रवक्ता अश्विनी पांडेय ने किया। सरस्वती गीत शिक्षिका क्षमा सिंह तथा स्वागत गीत सुमन मौर्य और ऋतु मौर्य सहायक अध्यापक ने प्रस्तुत किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी शशिकांत श्रीवास्तव और बाल विकास परियोजना अधिकारी बीना श्रीवास्तव ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया ।

मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी शिक्षक शिल्पी की भूमिका में हैं। क्योंकि आप लोग ही भारत के निर्माण की प्रमुख कड़ी हैं। आप सभी के पास कच्ची मिट्टी सदृश बच्चे आते हैं जिन्हें आप शिक्षक गण तराशने का काम करते हैं। भारत सरकार और राज्य सरकार के समन्वित प्रयास से संचालित निपुण भारत और मिशन प्रेरणा का उद्देश्य एक ही है। शिक्षा विभाग और बाल विकास विभाग के समन्वित प्रयास से बुनियाद मजबूत करने की कड़ी में आप सेतु का काम करेंगे। आँगन बाड़ी कार्यकर्तियाँ कम मानदेय होने के बावजूद बेहतर काम कर रही हैं ।

विशिष्ट अतिथि ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों को आप शिक्षक ही धरातल पर उतारने का प्रयास करते हैं। आप और आँगनबाड़ी कार्यकर्तियां बुनियादी शिक्षा को बेहतर बनाएंगे ऐसा हमें विश्वास है। डायट प्रवक्ता अश्विनी कुमार पांडेय ने शिक्षकों के प्रयास की सराहना की और कहा कि समुदाय का सहयोग हमें मिले तो हम और जल्द ही ग्रेड कॉमपीटेंट बना सकते हैं। गिरीश कुमार सिंह ने हमारा आँगन हमारे बच्चे उत्सव से संबंधित पीपीटी ,वीडियो आदि के माध्यम से योजना की बारीकियों को विस्तार से समझाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खण्ड शिक्षा अधिकारी पी.के.त्रिपाठी ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार ज्ञापित किया ।
इस अवसर पर रुद्र सेन सिंह, राय साहब शर्मा, देवेन्द्र, अनिल कुमार गुप्ता अकादमी रिसोर्स पर्सन के अतिरिक्त सभी संकुल शिक्षक, आँगन बाड़ी कार्यकर्तियाँ , आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, सभी नोडल संकुल शिक्षक, डॉ शैलेश सिंह , अमित सिन्हा , राकेश श्रीवास्तव , आशीष सिंह , योगेश कुमार , चन्द्र प्रकाश सिंह, नवीन सिंह , पवन सिंह , संजू चौधरी , दीपमाला , माया मौर्य , प्रीति कुशवाहा, संध्या मेहरा सहित सभी शिक्षकों , आँगनवाड़ी कार्यकर्तियों ने सहभाग किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. गिरीश कुमार सिंह ने किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update