अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खाने-पीने में अनदेखी के कारण पेट दर्द या पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती है.

नई दिल्ली: अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खाने-पीने में अनदेखी के कारण पेट दर्द या पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती है. पेट में दर्द की परेशानी वैसे तो कई बार लोगों को होती है, पर जब तक तकलीफ बढ़ न जाए तब तक लोग इसे हल्के में ही लेते हैं. सर्दी के मौसम में भी पेट दर्द  की समस्या आम है. तापमान गिरने का असर स्किन और पेट पर ज्यादा होता है.
आमतौर पर पेट दर्द के पीछे कुछ खास कारण होते हैं, जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण युवा भी इस समस्या से परेशान नजर आते हैं. कई बार कुछ ऐसा खा लेने से या फिर ज्यादा देर तक भूखे रहने से भी पेट में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है. सर्दी के मौसम में बरती गई जरा सी लापरवाही व्यक्ति को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चपेट में डाल सकती है. कई बार ठंडी शीत लहरें सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं, इससे पेट दर्द, पेट में ऐठन और लूज मोसन जैसी समस्याएं हो सकती है.पेट दर्द का कारण |
खराब पाचन तंत्र.
खराब खान-पान के कारण.
ब्लोटिंग होने पर.
पेट में इंफेक्शन होने पर.
ज्यादा भोजन करने से.
ज्यादा पानी पीने से.
तेल, मिर्च मसाला वाला खाना
अधिक समय तक खाने से.
गंदा पानी पीने से.
बाहर का खाना जैसे पिज्जा, बर्गर,
आइसक्रीम, समौसा आदि ज्यादा खाने से.
खाली पेट अधिक समय तक काम करने से.
रात का बचा बासा खाना खाने से.
महिलाओं में मासिक स्राव के समय.
संक्रमिक भोजन खाने से.
अंकुरित दालों को ज्यादा खाने से.
सूखा मांस  खाने से.खाना
खाने के बाद ज्यादा तेज दौड़ने से.
गैस समस्या.पेट दर्द होने के लक्षण 
जलन 
रुक-रुक कर पेट में दर्द होना 
पेट में गुड़गुड़ाहट 
ज्यादा खट्टी डकार आना.
बुखार ज्यादा गैस बनना 
उल्टी जी मिचलाना.
पेट में सुई चुभोने जैसा दर्द होना.
पेट फूलना या भारी महसूस होना.
पेशाब त्यागते समय कभी-कभी पेट में दर्द होना.पेट दर्द से राहत पाने के उपाय गैस, कब्ज, डायरिया जैसे कारणों से होने वाले पेट दर्द में ऐलोवेरा जूस काफी राहत देता है. इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जूस आपके पेट में जलन से लेकर दर्द को दूर कर देता है.
अदरक का उपयोग पेट दर्द का घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है. अदरक पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे ऐंठन, गैस, अपच से आराम पाने में भी मदद कर सकता है.
पुदीने के पत्ते को चबाएं या फिर 4 से 5 पत्तियों को एक कप पानी के साथ उबाल लें. पानी को गुनगुना होने दें और फिर सेवन करें.नींबू विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स और विषाक्त पदार्थ को हटाते हैं. बेकिंग सोडा एल्कलाइन (क्षारीय) होता है, जो शरीर में पीएच लेवल को संतुलित करता है और इंफेक्शन होने से बचाता है, जिससे पेट में दर्द और सूजन से राहत मिलती है. बेकिंग सोड़ा और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से दर्द से राहत मिलती है.
मेथी दाने को थोड़ा सा भून लें और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इसे गर्म पानी के साथ लें. ध्यान रहे कि मेथी दाना ज्यादा न सिके और पानी भी ज्यादा गर्म न हो.
हींग अजवाइन और काला नमक पेट दर्द समस्या को दूर करने के लिए रामबांण सिद्ध होता है. इसके लिए आप थोड़ा हींग, आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक का चूर्ण बना लें, अब इसका गुनगुने पानी से सेवन करें. यह जल्द ही आपको पेट दर्द से निजात दिलाएगा.डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए दालचीनी को बहुत लाभदायक माना जाता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो खाने के बाद दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिला कर खाएं. पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी.
पेट के दर्द से निजात पाने के लिए आप जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी को रात में पानी में भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसके पानी का सेवन करें आपको फायदा मिलेगा.
अनार में कई गुणकारी तत्व होते हैं. अगर गैस के कारण पेट में दर्द है तो अनार के दानों को काले नमक के साथ लें, इससे आपको राहत महसूस होगी. बदहजमी से राहत दिलाती है स्वादिष्ट हरड़, भोजन के बाद इस तरह खाएं.सर्द के दिनों में पेट दर्द होने पर आप गर्म पानी की थैली या बॉटल से पेट की सिकाई कर सकते हैं. इससे आपको पेट दर्द से जल्द राहत मिल सकता है.
नींबू के रस के साथ काला नमक मिलाएं और आधा कप पानी डालें. इसे पीने के कुछ ही देर में पेट दर्द में कमी आएगी. अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update