अगले महीने लगेगा काशी यात्रा का शतक,योगी ने 98 बार किया काशी का दौरा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साढ़े पांच साल के अब तक के अपने कार्यकाल में सबसे ज्यादा वाराणसी का दौरा किया। उनकी काशी यात्रा शतक अगले महीने लग जायेगा।
मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने रविवार को बताया कि योगी 2017 में मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से अब तक 98 बार काशी का दौरा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री के संभावित यात्रा कार्यक्रमों के मुताबिक अक्टूबर माह में योगी की ‘काशी यात्रा का शतक’ पूरा हो जायेगा।

अपनी काशी यात्राओं के दौरान योगी ने वाराणसी स्थित श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में अब तक 88 बार बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन भी किया। गौरतलब है कि वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण विकास कार्यों के मामले में योगी सरकार के लिये वरीयता प्राप्त क्षेत्र है।

आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि किसी मुख्यमंत्री ने रिकॉर्ड 98 बार काशी की यात्रा की। आंकड़ों की बानगी से अगर देखा जाये तो योगी ने वर्ष 2017 में काशी का 06 बार दौरा किया। इसके बाद वह 2019 और 2021 में सर्वाधिक 23 बार काशी गये। वर्ष 2018 में योगी ने वाराणसी के 22 दौरे किये। मुख्यमंत्री योगी वर्ष 2020 में 13 बार और वर्ष 2022 में 11 बार काशी यात्रा पर गये। काशी विश्वनाथ मंदिर प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक योगी ने 2017 से अब तक 88 बार मंदिर में बाबा विश्वनाथ के दर्शन किये।

वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों की निगरानी मुख्यमंत्री स्वयं करते हैं। राज्य सरकार के पिछले कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ कॉरीडोर परियोजना को भी पूरा किया गया। इसकी नियमित समीक्षा के लिये योगी निश्चित अंतराल पर काशी प्रवास पर आते रहे। इसके अलावा योगी अपने निर्वाचन क्षेत्र गाेरखपुर में भी विकासकार्यों की समीक्षा करने एवं जनता से संवाद कायम करने के लिये नियमित अंतराल पर गोरखपुर का दौरा करते हैं। उनके सर्वाधिक दौरों में अयोध्या प्रवास भी शामिल है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update