अब आएगा मजा! Maruti भी ला रही पहली इलेक्ट्रिक कार, 500KM तक चलेगी, कीमत होगी बस इतनी

 मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने का ऐलान कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसका प्रोडक्शन 2024-25 से शुरू हो सकता है

टाटा मोटर्स इस समय देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार विक्रेता है, लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स की यह बादशाहत बदल सकती है. मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लाने का ऐलान कर दिया है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार 2025 तक आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसका प्रोडक्शन 2024-25 से शुरू हो सकता है और इसकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के गुजरात स्थित फैसिलिटी में की जाएगी. 

और इसकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के गुजरात स्थित फैसिलिटी में की जाएगी.

कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स तो साझा नहीं की है. हालांकि, ईवी तकनीक और महंगी बैटरी को देखते हुए यह जरूर बताया जा सकता है कि पहली मारुति इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी. मारुति सुजुकी ने बताया है कि उसकी नया ईवी लंबे समय से टेस्टिंग पर है जिसे भारतीय वातावरण को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है. 

 अब फुल चार्ज में चलेगी 500KM

अफवाह यह है कि मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज एसयूवी होगी, जिसे सुजुकी और टोयोटा मिलकर तैयार करेंगी. इसे 2023 ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया जा सकता है. इसे दो बैटरी ऑप्शन( 48 kWh और 59 kWh) में लाया जा सकता है. जहां पहला ऑप्शन 400 किमी के आसपास, वहीं बाद वाला 500 किमी तक की रेंज ऑफर कर सकता है.

कहा जा रहा है कि मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी की ग्रैंड विटारा पर आधारित होगी. बता दें कि ग्रैंड विटारा को सितंबर, 2022 में पेश किया जाएगा. यह स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने वाली पहली मारुति सुजुकी मॉडल होगी. इसे इंटेलिजेंट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ( 1.5L TNGA) पेट्रोल और स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ( 1.5L K15C )डुअलजेट इंजन में पेश किया जाएगा. मारुति ग्रैंड विटारा एसयूवी की कीमत 9.50 लाख रुपये से 15.50 लाख रुपये सभी, एक्स-शोरूम के बीच होने की उम्मीद है. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update