अब भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं घरेलू उपाय

पेट दर्द होने लगता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे जल्दी-जल्दी खाना, भोजन को चबाकर नहीं खाना, अत्यधिक खा लेना, कुछ फूड कॉम्बिनेशन आदि. अधिक भूख लगने के कारण भी पेट में दर्द, तकलीफ महसूस होती है, जो खाते ही दूर हो जाता है.

जानिए पेट दर्द का बिधि   

कभी-कभी पेट में समस्या, दर्द हो, तो इसे नॉर्मल माना जा सकता है, लेकिन ऐसा बार-बार हो, तो यह कोई मेडिकल कंडीशन हो सकती है. इसे डॉक्टर से दिखाना ही ठीक है. आइए भोजन करने के बाद होने वाले पेट दर्द के कुछ संभावित कारणों के बारे में यहां.

बहुत अधिक खाने से पेट दर्द होना

कुछ लोगों को भूख लगती नहीं कि वे खाना देखते ही टूट पड़ते हैं और इतना ज्यादा खा लेते हैं कि पेट फूल जाता है. खाना खाते ही पानी पी लेने की भी आदत से भी पेट दर्द शुरू हो सकता है. खाने के बाद पेट दर्द होना का यह बेहद कॉमन कारण है. दरअसल, भोजन ग्रहण करने की पेट की अपनी क्षमता होती है. पेट सिर्फ 1 या 2 कप भोजन ही अपने अंदर ले सकता है. जब कोई व्यक्ति इससे अधिक खाता है, तो पेट को अतिरिक्त भोजन के लिए जगह बनाने के लिए खुद को फैलाने की जरूरत पड़ती है. इससे पेट दर्द हो सकता है.

 फूड पॉइजनिंग के कारण दर्द होना

अब छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, फूड पॉइजनिंग के कारण भी पेट दर्द हो सकता है. फूड पॉइजनिंग होने पर आपको उल्टी, डायरिया, ऊर्जा में कमी, शरीर का तापमान अधिक होना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं. ये लक्षण खाने के कुछ घंटों बाद नजर आ सकते हैं. कई बार गलत फूड कॉम्बिनेशन से भी खाते ही पेट दर्द, पेट में ऐंठन, असहजता महसूस होने लगती है.

जानिए एसिडिक फूड्स खाने से पेट में होता है दर्द

जानिए अम्लीय खाद्य पदार्थ के सेवन से पेट में जलन हो सकती है. एसिडिक फूड्स में फलों का रस, प्रॉसेस्ड पनीर, टमाटर आदि शामिल होते हैं. फलों के रस को भोजन करते समय ना पिएं वरना पेट दर्द हो सकता है. कई बार पाचन तंत्र में हवा के फंसने से बेचैनी, पेट में खिंचाव, असहजता या फिर तेज दर्द हो सकता है. मीठे पेय या खाद्य पदार्थ ब्लोटिंग और हवा या गैस का कारण बन सकते हैं जैसे प्याज, बींस, पत्तागोभी, ब्रोकोली आदि. मुंह खोलकर खाने से भी भोजन के साथ हवा अंदर चली जाती है, डिस्कम्फर्ट का कारण बनता है.

खाने के बाद अपच से पेट में दर्द

खाने या पीने के बाद किसी भी व्यक्ति को अपच की समस्या हो सकती है. इससे पेट दर्द, ब्लोटिंग और बीमार महसूस करने लगते हैं. भोजन में फैटी फूड्स, कैफीन, शुगरी ड्रिंक्स, एल्कोहल शामिल करने से अपच की समस्या अधिक बढ़ सकती है.

पेट संबंधित रोग होने से खाने के बाद दर्द होना

अब गैस्ट्रिक, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, पेट में अल्सर, पित्ताशय की पथरी या गॉलस्टोन, ओवरएक्टिव थायरॉएड, हार्टबर्न, कब्ज, अधिक वजन होना, स्ट्रेस आदि शारीरिक समस्याएं होने पर भी आपको भोजन करने के बाद पेट में दर्द, असहज महसूस हो सकता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update