अब हर मंजिल पर ले सकेंगे एक से ज्यादा पानी के कनेक्शन, पेयजल कंपनी ने बदली व्यवस्था

पेयजल शिमला

विस्तार

शिमला शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है। राजधानी में पेयजल कंपनी ने अब हर मंजिल पर पानी का एक कनेक्शन देने की शर्त खत्म कर दी है। शहरवासी बिजली की तर्ज पर अपने भवन की हर मंजिल पर पानी के भी एक से ज्यादा सस्ते घरेलू कनेक्शन ले सकेंगे। सब कमेटी और नगर निगम की मंजूरी के बाद कंपनी ने शहर में यह नई व्यवस्था लागू की है। लोग ऑनलाइन आवेदन करके नए कनेक्शन ले सकते हैं। एक मंजिल पर यदि चार यूनिट बने हैं तो अधिकतम चार कनेक्शन लिए जा सकेंगे।

अभी तक नगर निगम शिमला शहर में एक मंजिल पर पानी का एक ही कनेक्शन देता था। इससे हजारों भवन मालिकों को नुकसान हो रहा था। शहर में हजारों लोगों ने बहुमंजिला भवन बना रखे हैं।ज्यादातर भवनों में पांच से ज्यादा किरायेदार हैं जबकि पानी के कनेक्शन एक या दो लगे हैं। इससे हर कनेक्शन पर पानी की खपत ज्यादा पहुंच रही है। उधर कंपनी पानी की ज्यादा खपत करने वाले उपभोक्ताओं से महंगी दरों पर बिल वसूलती है। ऐसे में लोग ज्यादा कनेक्शन की मांग कर रहे हैं ताकि बिल कम आए।

पेयजल कनेक्शन पर जितनी कम खपत होगी, बिल की दर उतनी कम लगेगी। शहरवासियों की मांग पर कंपनी की सब कमेटी ने इसका प्रस्ताव तैयार किया था जिसे बाद में नगर निगम ने भी मंजूरी दे दी। पहले इसे निदेशक मंडल में ले जाने की तैयारी थी लेकिन अब इसे कंपनी ने अपने स्तर पर ही लागू कर दिया है। इस नई व्यवस्था से शहरवासियों को फायदा होगा। कंपनी भी शहर के लोगों को नए मीटर लेकर बिल कम करने के लिए जागरूक कर रही है।

शर्तें पूरी होने पर मिलेंगे सस्ते कनेक्शन
हर मंजिल पर एक से ज्यादा कनेक्शन लेने के लिए कंपनी ने कुछेक शर्तें भी लगाई हैं। इसके अनुसार जो भवन नगर निगम से पास नक्शे के मुताबिक बने होंगे, उन्हें ही यह सुविधा मिलेगी। आवेदन के साथ नगर निगम की एपी शाखा से एनओसी भी देनी होगी कि अवैध निर्माण नहीं किया है। भवन के मालिकाना हक, टैक्स और कूड़े की एनओसी के साथ आवेदन करना होगा। नए घरेलू कनेक्शन की फीस 2550 रुपये है।

35 हजार पेयजल उपभोक्ता हैं शहर में
शिमला शहर में 35 हजार पेयजल उपभोक्ता हैं। इनमें करीब 25 हजार घरेलू जबकि बाकी दस हजार व्यावसायिक उपभोक्ता हैं। अब इनकी संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। नगर निगम ने शहर से बाहर पंचायती क्षेत्रों में अभी नये कनेक्शन देने पर रोक लगा रखी है।

लागू कर दी है व्यवस्था : एजीएम
पेयजल कंपनी ने शहर में यह व्यवस्था लागू कर दी है। लोग सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। शर्तें पूरी करने वाले उपभोक्ताओं को तुरंत नया कनेक्शन मिल जाएगा।
-सुमित सूद, एजीएम पेयजल कंपनी

शहरवासियों को फायदा, कम होंगे बिल
शहरवासी अब हर मंजिल पर एक से ज्यादा पानी के कनेक्शन ले सकेंगे। सब कमेटी और नगर निगम की मंजूरी के बाद यह सुविधा शुरू कर दी है। इसमें जिन भवनों में पेयजल खपत ज्यादा है, वहां नए कनेक्शन लेने से बिल कम हो जाएंगे।
-दिग्विजय चौहान, स्वतंत्र निदेशक पेयजल कंपनी

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update