अब iPhone 14 भी होगा मेड इन इंडिया, पहली बार शुरू हो सकता है प्रो मॉडल का प्रोडक्शन

चीन के साथ अमेरिका के चल रहे तनाव के बीच एपल चीन से बाहर अधिक-से-अधिक प्रोडक्शन लाइन शुरू करने पर विचार कर रहा है। फिलहाल एपल के अधिकतर प्रोडक्ट मेड इन चाइना होते हैं। भारत में एपल के तीन मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर हैं जिनमें Foxconn (Hon Hai), wistron और पेगाटोने के नाम शामिल हैं।

iPhone 13 for demo

वैसे तो  एप्पल के कई सारे फोन का भारत में पहले से ही प्रोडक्शन हो रहा है, लेकिन अब खबर है कि iPhone 14 को भी भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि चीन में शुरुआती दो महीने के प्रोडक्शन के बाद Apple Inc भारत में ही iPhone 14 का प्रोडक्शन शुरू करेगा।

इसके लिए एप्पल सप्लायर से लगातार संपर्क कर रहा है। चीन के साथ अमेरिका के चल रहे तनाव के बीच एपल चीन से बाहर अधिक-से-अधिक प्रोडक्शन लाइन शुरू करने पर विचार कर रहा है। फिलहाल एपल के अधिकतर प्रोडक्ट मेड इन चाइना होते हैं।

में एपल के तीन मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर हैं जिनमें Foxconn (Hon Hai), Wistron और Pegatron के नाम शामिल हैं। ये तीनों पार्टनर भारत सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव के भागीदार भी हैं और इसके लिए इन्हें इस साल के अंत तक कम-से-कम 8,000 करोड़ का प्रोडक्शन करना ही होगा तभी सरकार की ओर से इंसेंटिव मिलेगी।

चीन के बाद भारत टेक कंपनियों के लिए बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनता जा रहा है। एपल भले ही भारत में आईफोन के प्रोडक्शन पर विचार कर रहा है लेकिन फोन की सिक्योरिटी और स्टैंडर्ड को बरकरार रखना भी उसके लिए बड़ी चुनौती के तौर पर सामने आ रही है।

बता दें कि भारत में एप्पल के आईफोन 11 से लेकर आईफोन 13 तक का प्रोडक्शन हो रहा है लेकिन आईफोन के प्रो मॉडल का प्रोडक्शन भारत में नहीं होता है। अब खबर है कि प्रो मॉडल का भी प्रोडक्शन भारत में ही होने वाला है जिसके बाद मेड इन इंडिया फोन की बिक्री पूरी दुनिया में होगी।

 

 

 

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update