अवध पैरामेडिकल कालेज, जौनपुर मे बच्चो ने कैडिंल जला करा स्वास्थ्य सेवा का लिया संकल्प

अवध पैरामेडिकल कालेज, जौनपुर मे बच्चो ने कैडिंल जला करा स्वास्थ्य सेवा का लिया संकल्प

स्वास्थ्य सेवा ही मानव जीवन का सबसे बडा कर्तव्य – डा0 शकुन्तला यादव

रिपोर्ट-मनोज कुमार सिंह

जौनपुर ! विषेशरपुर पंचहटिया स्थित अवध पैरामेडिकल कालेज परिसर में 15 फरवरी 2023, दिन बुद्ववार को लैम्पलाइटिगं व कैपेंगि सेरेमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बुधवार को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लालता प्रसाद यादव पूर्व विधायक एंव विशिष्ट अतिथि डा0 रामअवध यादव पूर्व सीएमओ ने कार्यक्रम का शुभारम्भ फलोरेंस नाइटिंगेल की प्रतिमा के सामने दीप प्रजव्लित करके किया इस दौरान बच्चो ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया। अतिथियो का स्वागत, बच्चों नें स्वागत गीत के साथ किया।
कार्यक्रम में पूर्व सी0एम0ओ0 डा0 राम अवध यादव ने बच्चो को बताया कि यह कार्यक्रम हम स्टूडेन्ट नर्सेज को अपने नर्सिगं प्रोफेशन मे सम्मलित करते हुये उन्हे संकल्प दिलाया जाता है कि वे अपने प्रोफेशन के प्रति संवेदनशील एंव उनकी सेवा मे सदैव तत्पर रहे तथा शपथ ले कि वे मरीज की सेवा निःस्वार्थभाव से करेंगीं तथा किसी भी तरह का भेदभाव नही करेंगीं और किसी षडयंत्र की हिस्सा नही बनेगें, किसी लालच के बिना धन की अपेक्षा किये अपनी जिम्मेदारियो का अच्छे से निर्वहन करेंगें और मरीज के जल्द-से-जल्द स्वस्थ्य करने को प्राथमिकता देंगें। नर्सिंग प्रोफेशन की स्थापना करने वाली महिला फलोरेंस नाइटिंगेल जिनका जन्म 12 मई सन् 1820 को इंग्लैण्ड में हुआ था उन्होने इंग्लैण्ड और रूस के बीच अक्टूबर 1853 से 1856 के क्रिमन युद्व के दौरान घायल हुए सैनिको की स्वास्थ्स सेवा निःस्वार्थ भाव से लैम्प लाइट की सहायता से किया, जिसके लिये फलोरेंस नाइटिंगेल को लेडी विथ द लैम्प की उपाधि से नवाजा गया। महान महिला फलोरेंस नाइटिंगेल ने मरीजो की सेवा करने के विचार को पहली बार मूर्तिरूप दिया जिससे स्वास्थ्य सेवा मे नर्सिंग सेवा को एक प्रोफेशन में बदल दिया गया जिसके आधार पर आज हम सब लोग नर्सिंग व पैरामेडिकल का र्कोस करके असहाय व बीमार लोगों की सेवा व इलाज कर उनकी दुख एंव तकलीफ को दूर करते है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही अवध पैरामेडिकल कालेज की प्रबन्ध निदेशिका डा0 शकुन्तला यादव ने बच्चो को बताया कि बच्चे नर्सिंग प्रशिक्षण को पूरी श्रद्वा, इमानदारी एंव मेहनत से समझे-सीखे क्योकि भगवान के बाद डाक्टर एंव स्टाफ नर्स को ही धरती का दूसरा भगवान समझा जाता है। डाक्टर एंव स्टाफ नर्स का एक ईमानदार प्रयास किसी का जीवन बचा सकता है। अतः वे लोग प्रशिक्षण के बाद बिना किसी भेदभाव के मरीजो को पूरी ईमानदारी से सेवा करे।
कार्यक्रम में बच्चों ने फूल के गुलदस्ते व जलती मोमबत्ती को हाथ मे लेकर स्वास्थ्य सेवा का निर्वहन पूरे इमानदारी व कर्तव्य निष्ठा के साथ करने शपथ ग्रहण किया।

कार्यक्रम में सिस्टर लालदेई ,शारदा सिंह,संजय सक्सेना, संजय कुमार गुप्ता, आकाश मौर्या, दिनेश कुमार सिंह,प्रियंका यादव, वर्तिका सिंह, आरती निगम, पंकज श्रीवास्तव, आशीष, विक्टर एडिसन, रमेश कन्नौजिया आदि उपस्थित रहें।
कार्यक्रम का संचालन कालेज के प्रिंसिपल मनु कार्तिक ने किया।
कार्यक्रम के समापन पर कालेज की निदेशक अखिलेश सिंह ने बच्चो व उनके अभिभावको सहित सभी आगन्तुको का आभार व्यक्त किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update