इस तरह करें आहार में शामिल हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर है मशरूम,

 जानिए  मशरूम कई पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट सब्जी है, जिसे कई तरह की रेसिपी में इस्तेमाल किया जाता है. मशरूम कई प्रकार की होती है, जो अलग-अलग रंगो और आकारों में उपलब्ध है. मशरूम खाने में अत्यंत स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को सेहतमंद और फिट बनाने में भी मदद करती है.
मशरूम में सोडियम और फैट की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए यह वजन कम करते समय सबसे हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प होता है. मशरूम चुनते समय आपको हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि मशरूम कई प्रकार की होती है, जिसमें कुछ जहरीली भी हो सकती है. इनका सेवन करने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको फ्रेश मशरूम का इस्तेमाल करना चाहिए और खाने से पहले उसे गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए.

मशरूम खाने के फायदे

 

हेल्थ लाइन के अनुसार,

 मशरूम में कॉपर भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए काफी ज़रूरी होता है. ये रेड ब्लड सेल्स को बनाने में फायदेमंद होता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं.
-मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियां जैसे हड्डियां कमजोर होना या शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने से बचाता है.

मशरूम विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम, स्वस्थ त्वचा और हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है.मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स और फैट काफी कम मात्रा में पाया जाता है, जो वजन और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है.

मशरूम को आहार में कैसे शामिल करें

 

आप मशरूम को अपने आहार में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं

  • मशरूम को उबालकर उसमें हल्का नमक मिलाकर खा सकते हैं.
    मशरूम को सूप में डाल सकते हैं.
    मशरूम की सब्जी बना सकते हैं, जिसमें मशरूम को मक्खन के साथ फ्राई कर सकते हैं.
    अन्य सब्जियों के साथ मशरूम को शामिल कर सकते हैं.
    बच्चों को मशरूम स्वादिष्ट तरीके से खिलाने के लिए पास्ता या सैंडविच आदि में शामिल कर सकते हैं

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update