World War उत्तर कोरिया का नहीं थम रहा मिसाइल परिक्षण, समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल #क्या ये अमेरिका को चुनौती देना चाहता है?

दक्षिण कोरिया (सियोल) – उत्तर कोरिया ने बुधवार को समुद्र में एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी, दक्षिण कोरियाई और जापानी सेना ने कहा, लगभग दो महीने में ऐसा पहला प्रक्षेपण और एक संकेत है कि प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता में फिर से शामिल होने में दिलचस्पी नहीं रखता है कभी भी जल्द ही और इसके बजाय अपने हथियारों के शस्त्रागार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

नवीनतम लॉन्च उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा पिछले सप्ताह एक हाई-प्रोफाइल सत्तारूढ़ दल के सम्मेलन में संयुक्त राज्य या दक्षिण कोरिया के प्रति किसी भी नई नीति का खुलासा किए बिना – अपनी सैन्य क्षमता को और बढ़ाने की कसम खाने के बाद हुआ।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी। इसने कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारी प्रक्षेपण के बारे में अधिक जानकारी का विश्लेषण करने की कोशिश कर रहे थे।

एक आपातकालीन वीडियो कॉन्फ्रेंस में, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के सदस्यों ने लॉन्च के बारे में चिंता व्यक्त की और कहा कि उत्तर कोरिया के साथ बातचीत फिर से शुरू करना तनाव को हल करने के लिए महत्वपूर्ण है, राष्ट्रपति ब्लू हाउस के अनुसार।

जापानी रक्षा मंत्रालय ने भी उत्तर कोरियाई प्रक्षेपण का पता लगाया, यह कहते हुए कि देश ने संभवतः एक मिसाइल दागी है।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा, “हमें यह वास्तव में खेदजनक लगता है कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल से मिसाइलें दागना जारी रखा है।”

किशिदा ने कहा कि उत्तर कोरियाई प्रक्षेपण के बारे में अन्य विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं थे, जिसमें संदिग्ध मिसाइल कहां उतरी और क्या कोई नुकसान हुआ था। उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को उस क्षेत्र में जहाजों और विमानों की सुरक्षा की पुष्टि करने का आदेश दिया जहां संदिग्ध मिसाइल के उड़ने और गिरने की संभावना थी।

सितंबर और नवंबर के बीच, उत्तर कोरिया ने हथियारों के परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया, जिसे विशेषज्ञों ने आर्थिक प्रतिबंधों से राहत पाने की उम्मीद में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर इसे परमाणु ऊर्जा राज्य के रूप में स्वीकार करने के लिए अधिक दबाव लागू करने का प्रयास कहा। परीक्षण किए गए हथियारों में एक पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल और एक विकासात्मक हाइपरसोनिक मिसाइल शामिल है। नवंबर की शुरुआत में अपने आर्टिलरी फायरिंग अभ्यास के बाद से, उत्तर कोरिया ने बुधवार के प्रक्षेपण तक परीक्षण गतिविधियों को रोक दिया था।

बाइडेन प्रशासन ने बार-बार कहा है कि वह बिना किसी पूर्व शर्त के उत्तर कोरिया के साथ “कहीं भी और किसी भी समय” परमाणु कूटनीति फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। उत्तर ने अब तक इस तरह के प्रस्तावों को खारिज कर दिया है, यह कहते हुए कि अमेरिकी शत्रुता अपरिवर्तित बनी हुई है।

निवर्तमान दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने मंगलवार को अपने नए साल के संबोधन में कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ संबंध बहाल करने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश जारी रखेंगे, जब तक कि उनका पांच साल का कार्यकाल मई में समाप्त नहीं हो जाता। उन्होंने हाल ही में शत्रुता को कम करने के तरीके के रूप में 1950-53 के कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के लिए एक राजनीतिक, प्रतीकात्मक घोषणा पर जोर दिया है।

उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम को छोड़ने के लिए मनाने के उद्देश्य से अमेरिकी नेतृत्व वाली कूटनीति 2019 में ध्वस्त हो गई, क्योंकि उत्तर कोरिया को अपने मुख्य परमाणु परिसर, एक सीमित परमाणुकरण कदम को खत्म करने के बदले में कितनी प्रतिबंधों से राहत दी जानी चाहिए। किम ने तब से अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने की धमकी दी है, हालांकि उनके देश की अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी, लगातार अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रतिबंधों और अपने स्वयं के कुप्रबंधन के कारण बड़े झटके लगे हैं।

इवा के प्रोफेसर लीफ-एरिक इस्ले ने कहा, “उत्तर कोरिया युद्ध के अंत की घोषणा में परमाणुकरण वार्ता या रुचि व्यक्त करने की इच्छा व्यक्त करने के बजाय संकेत दे रहा है कि न तो ओमाइक्रोन संस्करण और न ही घरेलू भोजन की कमी इसके आक्रामक मिसाइल विकास को रोक देगी।” सियोल में विश्वविद्यालय।

सियोल में उत्तर कोरियाई अध्ययन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर किम डोंग-यूब ने कहा कि उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल या परमाणु-सक्षम KN-23 मिसाइल का परीक्षण अत्यधिक पैंतरेबाज़ी और कम प्रक्षेपवक्र उड़ान के साथ किया हो सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया संभवतः अपनी सैन्य निर्माण योजनाओं के साथ आगे बढ़ेगा।

सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की पिछले हफ्ते की पूर्ण बैठक के दौरान, किम ने अपने देश की सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिज्ञा दोहराई और अधिक शक्तिशाली, परिष्कृत हथियार प्रणालियों के उत्पादन का आदेश दिया। बैठक पर राज्य मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ उत्तर कोरिया के बाहरी संबंधों के लिए “सामरिक दिशा” निर्धारित की, लेकिन विस्तृत नहीं किया। रिपोर्टों में संयुक्त राज्य का कोई उल्लेख नहीं किया गया था।

पिछले महीने, किम ने सत्ता में 10 साल पूरे किए। दिसंबर 2011 में अपने पिता और लंबे समय तक शासक किम जोंग इल की मृत्यु के बाद नियंत्रण संभालने के बाद से, किम जोंग उन ने घर पर पूर्ण शक्ति स्थापित की है और परमाणु-युक्त मिसाइलों के निर्माण के प्रयासों के तहत असामान्य रूप से बड़ी संख्या में हथियारों के परीक्षण का मंचन किया है जो अमेरिकी तक पहुंचने में सक्षम हैं।

किम के 10 साल के शासन के दौरान, उत्तर कोरिया ने अपने दादा और राज्य के संस्थापक किम इल सुंग के 46 साल के शासन के दौरान नौ राउंड और किम जोंग इल के 17 साल के शासन के दौरान 22 राउंड की तुलना में 62 राउंड बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किए हैं। दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी आंकड़े। उत्तर के छह परमाणु परीक्षणों में से चार और इसकी तीन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ने सभी को लॉन्च किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update