एनीमिया को दूर कर आपको खूबसूरत बनाता है गुड़हल का फूल, जानिए फायदे

  इससे वजन घटाने में मदद मिलती है और भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स आपको खूबसूरत बनाते हैं. जानिए फायदे.

जानिए गुड़हल के फूल के फायदे 

गुड़हल का फूल जिसे जवाकुसुम के नाम से भी जानते हैं ये फूल स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. गुड़हल के फूल में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में, बुखार को दूर भगाने में, एनीमिया की समस्या दूर करने में और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में अपच और बेचैनी हो रही है तो आप इसकी पत्तियों का सेवन करें. गुड़हल के फूल खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. आइये जानते हैं गुड़हल के फूल से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं. गुड़हल का फूल स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद?

एंटी एजिंग का काम करता है

 महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने में गुड़हल का फूल काफी उपयोगी है. इसमें भरपू एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है. गुड़हल का फूल महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. इससे शरीर में फ्री रेडिकल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है. अगर आपकी उम्र बढ़ रही है तो आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें. इससे उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और आप जवां नजर आएंगी

आयरन की कमी पूरी करे

गुड़हल का फूल शरीर में एनीमिया की समस्या को दूर करता है. इसमें भरपूर आयरन पाया जाता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है. एनीमिया के शिकार लोग गुड़हल के फूल का उपयोग करें. गुड़हल के फूल के अंदर आयरन होता है इसलिए आप इसकी कलियों को पीस कर उपयोग करें. आप इसे पीसकर रस निकाल लें और नियमित रूप से सेवन करें.

 

वजन घटाने में मददगार 

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें. इससे भूख कम लगती है. आप गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय पी सकते हैं. ये आपको काफी एनर्जी देगी.  इस चाय को पीने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पाचन क्रिया में सुधार आता है. गुड़हल के फूल का सेवन करने से चर्बी घटती है और वजन कम होता है. 

 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे 

गुड़हल के फूल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसमें उच्च रक्तचाप से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. गुड़हल की चाय पीने से हार्ट रेट नॉर्मल होता है और आप काफी रिलैक्स महसूस करते हैं. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो गुड़हल की चाय का सेवन करना चाहिए  

 सर्दी और जुकाम को दूर करे

 गुड़हल के पत्तों में विटामिन सी काफी मिलते है. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत बनती है. जो लोग सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं उन्हें गुड़हल के फूलों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे गले की खराश में आराम रखता है. विटामिन (c )की कमी को पूरा करने के लिए आपको के गुड़हल का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update