कटहल में छुपे ये गुण आपकी सेहत का रखेंगे ख़याल

कटहल की सब्जी सभी को काफी पसंद आती है। भारत के लगभग हर घर में कटहल शौक से खाया जाता है। दुनिया में सबसे बड़ा कटहल भारत में ही पाया जाता है। कटहल की सब्जी तो सबके मुंह में पानी लाती ही है।इसका सब्जी सबसे best होता है  इसके साथ कटहल का अचार, कोफ्ते, पकोड़े सिरका   भी काफी स्वादिष्ट लगते हैं। स्वाद में बेहतरीन कटहल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

कटहल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी भी। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। एकप्रकार से कटहल सेहत के लिये नुस्कन दायक भी हो सकता है ?इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कटहल में भरपूर मात्रा में (विटामिन A , विटामिन C, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन,) जिंक और फाइबर  पाए जाते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा कर बिमारियों को दूर रखते हैं।

 

कटहल खाने के फायदे

1- कटहल विटामिन C और E बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

2- इसमें मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

3- पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश कर लें और पानी में उबाल कर ठंडा कर लें। इसे पीने से शरीर में फुर्ती आ जाती  है, क्योंकि इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोस काफी मात्रा में होता है। यह हार्ट बीमारी मरीज को अच्छा बना देता है  ?

4- इसमें मजूद कई खनिज हार्मोन्स को भी कंट्रोल कर देता  हैं।

5- कटहल में भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है। कटहल खाने से एनीमिया का खतरा काफी कम कर देता है।

6 अस्थमा के इलाज में भी यह काफी कारगर होता है। इसके लिए कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें। पानी ठंडा होने पर इसे इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा हो सकता है ?

7- पेट में अल्सर की समस्या होने पर कटहल काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर कर पेट की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

8- इसमें पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीएंट्स, एंटी एजिंग और एंटी कैंसर होते हैं। कटहल का नियमित सेवन कैंसर से बचाता है।

8-कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण कटहल हड्डियों की परेशानियों को दूर कर, उन्हें मजबूत बनाता है। यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो स्किन की समस्या दूर कर उसे ख़ूबसूरत बनाता है।

9-कटहल कोलेस्ट्रॉल रहित होता है। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म की गति तेज होती है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला कॉपर थाइरोइड ग्रन्थि का स्राव संतुलित रखता है।

10- मुंह में छाले होने पर कटहल की कच्ची पत्ती चबाकर थूक देने से मुंह के छाले ठीक हो जाता हैं।।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update