कम और अध‍िक पानी पीने से क्‍या दिक्‍कतें हो सकती हैं,और पानी पीने का सही तरीका क्‍या है

देश के कई हिस्‍सों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. मौसम विभाग देश के कई हिस्‍सों में पहले ही हीट वेव की चेतावनी दे चुका है. ऐसी स्‍थ‍ितियों से निपटने में पानी का अहम रोल होता है. जयपुर की आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. किरन गुप्‍ता कहती हैं, मौसम में गर्माहट बढ़ने पर पानी की मात्रा को बढ़ाना जरूरी होता है.

शरीर का तापमान नियंत्रण करने में पानी की अहम भूमिका होती है, लेकिन यह ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि पानी कितना पीना है क्‍योंकि पानी बहुत कम या बहुत अधिक मात्रा में लेना भी ठीक नहीं है. यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

अलग-अलग स्‍थ‍ितियों में पानी कितना पिएं, कम और अध‍िक पानी पीने से क्‍या दिक्‍कतें हो सकती हैं और पानी पीने का सही तरीका क्‍या है? जानिए, इन सवालों के जवाब…

कब-कितना पानी पिएं

कुछ खास स्‍थ‍ितियां ऐसी होती है, जब पानी पीने को लेकर असमंजस की स्थिति होती है, लेकिन लोगों के मत और तर्क को अलग-अलग होते हैं. जैसे- सुबह उठने के बाद, भोजन करने के दौरान, वर्कआउट करने के बाद.

इस विशेषज्ञ क्‍या कहते हैं, इसे समझने की जरूरत है. विशेषज्ञ कहते हैं, सुबह उठने के बाद पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 6 से 8 घंटे की नींद के बाद शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए सुबह उठने के बाद अपनी क्षमता के अनुसार 1 से 2 गिलास पानी पिया जा सकता है.

 ज्‍यादातर लोग खाना खाते समय अध‍िक पानी पीते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. अगर गले में खाना फंस रहा है तो एक या दो घूंट पानी पीना ही ठीक है. खाना खाने के दौरान पानी अध‍िक पीने पर पाचन क्रिया धीमी हो जाती है क्‍योंकि मुंह में बनने वाले एंजाइम सीधे पेट में चले जाते हैं.

यही नहीं, बहुत से लोग वर्कआउट के बाद अध‍िक पानी पीते हैं. ध्‍यान रखें कि इस दौरान अध‍िक पानी पीने की जगह 10-10 मिनट के अंतराल पर एक या दो घूंट ले सकते हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक इंसान को रोजाना औसतन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन गर्मी अध‍िक बढ़ने पर पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति में रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पी सकते हैं. याद रखें कि पानी को एक सांस में पीने की जगह घूंट-घूंट करके पिएं. इससे पाचन शक्‍ति‍ बेहतर होती है.

पानी कम और ज्‍यादा पीने के नुकसान भी जान लीजिए

  पानी कम मात्रा में पीते हैं तो डिइाड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी होने का खतरा बना रहता है. बढ़ती उम्र का असर जल्‍दी दिखने लगता है और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म ब‍िगड़ता है. नतीजा, चर्बी बढ़ने लगती है.

पानी जरूरत से ज्‍याद पीते हैं कुछ लोगों का मानना है पानी जितना ज्‍यादा पिएंगे उतना ही शरीर के लिए अच्‍छा है. ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है. पानी जरूरत से ज्‍यादा पीते हैं तो सोडियम का लेवल कम होने से दिमाग में सूजन आ सकती है. किडनी पर इसे फ‍िल्‍टर करने का अध‍िक दबाव बन सकता है, जिससे किडनी में खराबी आने का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा मांसपेशी में ऐंठन या कमजोरी महसूस हो सकती है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update