केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में को मजबूत करने के ल‍िए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में को मजबूत करने के ल‍िए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. अब क‍िसान भाई 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच आनी है. इस योजना के तहत देशभर से 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों का रज‍िस्‍ट्रेशन हो रखा है.

कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया

12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से लगातार प्रक्र‍िया चल रही है. इस योजना की क‍िस्‍त खाते में ट्रांसफर होने से पहले राज्‍य सरकार का अप्रूवल जरूरी होता है. 12वीं किस्त के लिए कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया है. कुछ का अप्रूवल अभी पेंड‍िंग है. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप बीच-बीच में अपना स्‍टेटस चेक करते रहे.

चेक करते रहे स्‍टेटस
पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने पर आपको अलग-अलग स्टेटस द‍िखाई देंगे. इन स्‍टेटस का अलग-अलग मतलब होता है. ऐसे में आप इन्‍हें पढ़कर अपनी क‍िस्‍त का स्‍टेटस जान सकते हैं.

स्‍टेटस और उनके मतलब

1.   राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.
2.  इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है 3. और केंद्र से राश‍ि ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.
3.  फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.

कब आएंगे खाते में पैसे 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा स‍ितंबर के दूसरे हफ्ते में पात्र क‍िसानों के खाते में आ सकता है. इससे पहले पीएम मोदी ने 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 31 मई 2022 को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था. कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन हो गया है. इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेजी गई है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update