केवाईसी के प्रकार (हिंदी में पेटीएम केवाईसी के प्रकार)

सभी को नमस्कार। एक और आकर्षक विषय में आपका स्वागत है जहां हम सीखेंगे कि पेटीएम केवाईसी को कैसे पूरा किया जाए । यदि आप पेटीएम मोबाइल ई-वॉलेट का उपयोग करते हैं, तो आपको यह भी समझना चाहिए कि पेटीएम केवाईसी सत्यापन को कैसे पूरा किया जाए ।

क्योंकि आरबीआई के निर्देशों के अनुसार फरवरी 2018 तक अपने पेटीएम खाते पर अपना केवाईसी पूरा करना आपके लिए आवश्यक है; अन्यथा, आप कुछ विशेष सुविधाओं तक पहुंच खोने का जोखिम उठाते हैं ।

यदि आप पेटीएम की सभी सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं और पेटीएम के साथ अपना पूरा केवाईसी पूरा करना चाहते हैं या अपने केवाईसी सुमित को ऑनलाइन पूरा करना चाहते हैं तो यह पृष्ठ आपके लिए महत्वपूर्ण होगा ।

आइए शुरुआत में शुरू करें और जानें कि केवाईसी क्या है और पेटीएम केवाईसी किस तरह के हैं, यह सीखने से पहले कि पेटीएम केवाईसी कैसे करें ।

केवाईसी का वर्णन करें

जानिए आपका ग्राहक इस शब्द का संक्षिप्त नाम है । जो हिंदी में “अपने ग्राहक को जानें” का अनुवाद करता है । यह उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान ग्राहक के पते या पहचान की पुष्टि करता है । इस प्रक्रिया को केवाईसी के नाम से जाना जाता है ।

और वे केवाईसी दस्तावेजों के रूप में जाने जाते हैं, कागजी कार्रवाई हमें केवाईसी पूरा करने की आवश्यकता है । केवाईसी सहित कई कार्य पूरे होने हैं । उदाहरण के लिए, सिम कार्ड प्राप्त करते समय या बैंक खाता खोलते समय, सोना खरीदना, ऋण प्राप्त करना आदि ।

केवाईसी के प्रकार 

पेटीएम में, मुख्य रूप से केवाईसी के तीन रूप हैं, जो नीचे सूचीबद्ध हैं ।

  1. सबसे कम केवाईसी
  2. खुद केवाईसी
  3. पूरे केवाईसी

न्यूनतम केवाईसी क्या है?

नंगे न्यूनतम जो हम अपने फोन पर पेटीएम ऐप का उपयोग करके घर पर प्रदर्शन कर सकते हैं । यह केवल 24 महीने के लिए अच्छा है । इससे ज्यादा पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम फुल केवाईसी को पूरा करना जरूरी है । यदि नहीं, तो आपको मिलने वाली सुविधाएं सीमित हैं ।

न्यूनतम केवाईसी के लाभ-हिंदी में न्यूनतम केवाईसी के लाभ

  1. किसी भी ऐप या वेबसाइट का उपयोग न्यूनतम केवाईसी आवश्यकता के साथ ऑनलाइन शॉपिंग और भुगतान के लिए किया जा सकता है ।
  2. इससे आप 12 मिलियन ऑनलाइन ग्राहकों को भुगतान कर सकते हैं ।
  3. इसके अतिरिक्त, हर महीने, आप अपने पेटीएम वॉलेट में अधिकतम राशि 10,000 रुपये स्टोर कर सकते हैं ।

 

हिंदी में न्यूनतम केवाईसी की सीमाएं-न्यूनतम केवाईसी की कमियां

  1. आप इसके साथ अपने किसी मित्र या बैंकों के खातों में धन हस्तांतरित नहीं कर सकते ।
  2. पेटीएम में सेविंग्स अकाउंट नहीं खोला जा सकता ।
  3. आप अपने पेटीएम वॉलेट में 1,00,000 (1 लाख) तक के न्यूनतम केवाईसी के साथ भुगतान नहीं कर सकते ।
  4. आपका वर्तमान पेटीएम न्यूनतम केवाईसी क्या है, दोस्तों? इसके अतिरिक्त, आपको इसके साथ आने वाली सुविधाओं से अवगत होना चाहिए । हालांकि, अब हम पेटीएम में न्यूनतम केवाईसी प्रक्रिया से अवगत हैं ।

पेटीएम पर न्यूनतम केवाईसी कैसे करें

दोस्तों पेटीएम केवाईसी को वेरिफाई करने का यह सबसे आसान तरीका है । इसके अतिरिक्त, इसे पूरा करने के लिए किसी भी प्रकार के ज्ञान की आवश्यकता नहीं है । आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं, भले ही आप पहली बार पेटीएम ग्राहक हों । आइए अब जानें पेटीएम केवाईसी का उपयोग कैसे करें ।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update