कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग? रिपोर्ट के अनुसार – वाराणसी में 10 लाख लोगों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज…

वाराणसी – कोरोना का टीका न लगवाने वालों की स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलग से सूची तैयार कराई जा रही है। इसमें पहली डोज के साथ ही अब तक दूसरी डोज न लगवाने वालों की भी सूची ब्लॉकवार बनाई जा रही है, जिससे कि सभी को टीका लगाया जा सके।

जिले में 18 साल से उपर के लोगों को पहली डोज का लक्ष्य तो पूरा हो गया है। अभी भी करीब 10 लाख ऐसे लोग हैं, जिनको दूसरी डोज लगनी है। इसके लिए मेगा अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसमें जिला प्रशासन ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में टीम भेजकर सूची के आधार पर जांच कराएगा।

इसमें दुकान, मॉल, कार्यालयों के साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के चालकों, नाविकों की भी जांच होगी। इस अभियान में 15 से 17 साल तक के किशोरों के बारे में भी जानकारी जुटाकर सभी को टीका लगवाया जाएगा। इधर शुक्रवार को जिले में कुल 37708 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें 4062 किशोर और 1254 ऐसे लोग हैं, जिन्हें प्रीकॉशन डोज लग गई।

टीकाकरण का आंकड़ा
सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि अब तक जिले में कुल 51,39,860 लगे टीकों में 29,88,355 को पहली डोज और 19,48,798 (65.6 प्रतिशत) को दूसरी डोज लग चुकी है। इसके अलावा 14,329 प्रीकॉशनरी डोज और अब तक 1,88,378 (73 प्रतिशत) किशोरों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। बताया कि मेगा अभियान के तहत सभी को टीका लगाया जाएगा।

उच्च प्राथमिक विद्यालय रामगढ़वा में बने कोरोना टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अधिकारी उपायुक्त मनरेगा करुणाकर अदीब, डीसी मनरेगा और एडीओ एजी कैलाश मौर्या को वापस लौटना पड़ा। यहां टीकाकरण केंद्र पर ताला लटकता मिला।

शाम तीन बजे निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों ने जब कारण पूछा तो मौके पर मौजूद एएनएम ने व्रत होने का हवाला दिया। उधर ग्राम पंचायत बीकापुर व रामगढ़वा के निरीक्षण में बीकापुर में वेरी फायर कल्याण कृष्णा और बिंदु यादव लेखपाल अनुपस्थित पाए गए। जिसमें नाराजगी जताते हुए अधिकारियों ने विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया।

वाराणसी में 24 जनवरी से चलेगा विशेष सर्वेक्षण अभियान
वाराणसी जिले में 24 से 29 जनवरी तक विशेष सर्वेक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसमें घर-घर जाकर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कोविड-19 के लक्षण युक्त व्यक्ति, नियमित टीकाकरण से छूटे हुए दो वर्ष से कम आयु के बच्चे, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक न प्राप्त करने वाले व्यक्ति को चिन्हित कर उनकी सूची बनाई जाएगी।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान प्रत्येक घर पर स्टीकर चस्पा तथा पोलियो की तर्ज पर हाउस मार्किंग का कार्य भी होगा। हर पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर, जोनल अधिकारी नियुक्त होंगे । प्रतिदिन ब्लॉक तथा जनपद स्तर पर समीक्षा की जाएगी।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update