क्या उन्हें मिलेंगे 12th के पैसे? जानें जिन किसानों ने नहीं किया है | इ-केवाईसी,

भारत सरकार हर साल कई नई योजनाएं देश के सामने लाती है और कई पुरानी योजनाओं में बदलाव करके उन्हें बेहतर बनाने का काम करती है। इस समय देश में लगभग हर तबके के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। अगर बात करें किसानों की तो उनके लिए जिस योजना की सबसे ज्यादा चर्चा है वह है

नरेंद्र मोदी  इस योजना में शामिल होने पर पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा किसानों के बैंक खाते में हर चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है। वहीं अब सभी को पी यम किसान 11thके बाद पी यम किसान 12th का इंतजार है। लेकिन सवाल यह है कि जिन लाभार्थियों ने पी यम किसान इ केवाईसी नहीं कराया है, उनके खाते में  पी यम किसान सम्मान निधि 12th क़िस्त की राशि आएगी या नहीं?

जैसा कि हम जानते हैं पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( पी यम किसान सम्मान निधि ) की शुरुआत की जिसमें सीमांत किसानों को सालाना 6000/- रुपये प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी और अब तक 10 करोड़ से अधिक किसानों को इसका लाभ सीधे खाते में मिल चुका है। अब सभी किसान पी यम पर जारी होने की उम्मीद कर रहे थे।

12वीं किस्त का पैसा कब मिलेगा 

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए ट्वीट ( पी यम नरेंद्र मोदी ) करते हुए कहा, ‘देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है. वे जितने मजबूत होंगे, उतना ही समृद्ध नया भारत होगा। मुझे खुशी है कि  पी यम किसान सम्मान निधिऔर कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

पीएम किसान की अगली किश्त ( पी यम किसान योजना ) इसी महीने मिल सकती है. दरअसल, इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है. वहीं तीसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच  पी यम किसान 12th क़िस्त अगले माह किसानों के खाते में आ सकती है।

2000 रुपये की पी यम किसान 12th सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। अपने खाते में क्रेडिट की अपेक्षा करने से पहले पी यम किसान  देखें और फिर देखें कि आप पात्र हैं या नहीं। किसान  12th क़िस्त  जल्द ही रिलीज हो रही है।

 जानिए क्या अटक सकती है 12th का पैसा

पी यम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से पी यम किसान केवाईसी कराने के लिए कहा गया था। इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी। लेकिन अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने इसे नहीं करवाया है। ऐसे में ये हितग्राही असमंजस में हैं कि उन्हें किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं।

12th के वक्त भी देखने में आया था कि कई लाभार्थियों ने पी यम किसान केवाईसी नहीं कराया था, जिससे उनकी किस्त का पैसा फंस गया था। इसके अलावा सरकार की ओर से पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि अगर आप  नहीं कराते हैं तो किस्त का पैसा फंस सकता है।

ऐसे में अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक इ-केवाईसी नहीं करवाया है तो नियम के मुताबिक 12th का पैसा अटक सकता है। हालांकि, अगर एक बार फिर से  की समय सीमा बढ़ जाती है, तो आप तुरंत काम करवा सकते हैं और पी यम किसान केवाईसी 12th का फायदा उठा सकते हैं।

जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कराया है, उनके खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। अगर आप ऑफलाइन केवाईसी करते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे। हालाँकि कर सकते हैं। 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update