जानिए रक्षाबंधन से पहले किसानों को मिली खुशखबरी, किस्त की राशि 2,000 से बढ़कर हुई इतने हजार रुपये, जानिए डिटेल

लघु-सीमांत किसानों पर मानसूनी मौसम के बीच केंद्र सरकार जल्द ही मेहरबानी का दरवाजा खोलने जा रही है। केंद्र सरकार पीएम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के लिए अब किस्त की राशि का बढ़ाने का ऐलान करने जा रही है, जिसे लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

सरकार अब किसी भी पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त की राशि बढ़ाकर 4,000 रुपये करने जा रही है। सरकार किस्त की राशि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी करेगी, जिसके बाद यह राशि 4,000 रुपये हो जाएगी। इससे करीब 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को मोटा फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं अब किसानों को हर साल तीन किस्तों में 12,000 रुपये मिलने शुरू हो जाएगा। मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की रकम बढ़ाने की घोषणा नहीं की है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

जानिए अब तक कितनी किस्तों का मिल चुका है लाभ

पीएम मोदी सरकार किसानों के अकाउंट में अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्त का लाभ दे चुकी है। इससे अब 22,000 रुपये मिल चुके हैं। सरकार अब 4,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 12,000 रुपये भेजेगी, जो राशि बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इससे पहले 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति साल 6,000 खाते में डालती है।

जानिए कैसे चेक करें नाम

ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
यहांऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
अब फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।

मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तें भेज चुकी है। मोदी सरकार सालाना 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। इसके बाद आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update