जौनपुर।सीएम योगी ने किया 258 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास, प्रदेश में जल्द शुरु होगी मातृभूमि योजना

जौनपुर।सीएम योगी ने किया 258 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास,
प्रदेश में जल्द शुरु होगी मातृभूमि योजना

जौनपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उमानाथ सिंह मेडिकल कॉलेज एवं सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पंचहटिया का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि तीव्र गति से कार्य करते हुए परियोजनाओं को समय से पूर्ण कराये।

मेडिकल कालेज के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के द्वारा लैब, म्युजियम, डीमान्सट्रेशन रुम सहित विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया गया।
ओपीडी में निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री जी ने मरीजो से वार्ता करते हुए उनके बीमारी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

भवन निर्माण के प्रगति की जानकारी लेते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि तीव्र गति से कार्य करते हुए जल्द से जल्द कार्य पूर्ण कराये।
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पंचहटिया के निरीक्षण के दौरान प्लांट के क्रियाशीलता के सम्बन्ध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री द्वारा पूर्वाचल विश्वविद्यालय में 258 करोड़ रुपए लागत से 116 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाबी, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना एवं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लाभार्थियों को लैपटॉप,टैबले,स्मार्टफोन, स्वयं सहायता समूह, ओडीओपी कार्यक्रम, पीएमईजीपी योजना, एमवाईएसवाई योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान, निर्माण कामगार, मृत्यु एवं दिव्यांगता सहायता योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका सहायता योजना, पीएम स्वनिधि योजना, कृषि यंत्रीकरण योजना, एग्री जंक्शन योजना, कस्टम हायर सेन्टर, सोलर पम्प योजना, माइक्रो एरिगेशन योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र, दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के लाभार्थियों को व्हील चेयर, छड़ी आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री जी के द्वारा लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं में विकासखंड धर्मापुर के ग्राम चौरसण्ड में वृहद गो-संरक्षण केन्द्र, राजकीय इंटर कॉलेज केराकत, लपरी- जपटापुर के मध्य नाले पर बॉक्स कलवर्ट तथा पहुंच मार्ग, उचौरा निभापुर- कबीरपुर मार्ग के किमी से निकलकर सतहरिया- बनिया बस्ती संपर्क मार्ग, सेऊर रामनगर- नेवढ़िया तरती मार्ग के किमी 04 से परेवा हरिजन बस्ती संपर्क मार्ग का लोकापर्ण किया गया।
मुख्यमंत्री ने जनपद जौनपुर को 258 करोड रुपए की 116 विकास परियोजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

उन्होंने जनपदवासियों को विकास के लिए आश्वस्त कराया। मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम और जौनपुर की भूमिका विषयक पुस्तक का विमोचन भी किया। विभिन्न विभागों के द्वारा लगाये गये स्टालों को मंख्यमंत्री द्वारा अवलोकन करते हुए प्रशंसा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत का नया उत्तर प्रदेश बन रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की योजना का लाभ सबको मिलेगा।
मुख्यमंत्री के द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के छात्रों की प्रशंसा की गई। उन्होंने कहा कि यहाँ के बच्चों में तकनीकी भाषा व वैज्ञानिक भाव जो उनके मन में है वह शासन, प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से मिला है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जौनपुर की इत्र एवं इमरती को आगे बढ़ाया जाएगा। सुगंध एवं मिठास को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज बन जाने से आस-पास के जनपद के लोगों को भी स्वास्थ्य का लाभ प्राप्त होगा।
इस अवसर पर राज्य मंत्री खेल एवं युवा कल्याण तथा चुनिन्दा जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update