जौनपुर।40 फ़ीसदी आतिशबाजी के दाम बढ़ने से कारोबार हुआ आधा, मायूस हुए व्यापारी

जौनपुर।40 फ़ीसदी आतिशबाजी के दाम बढ़ने से कारोबार हुआ आधा, मायूस हुए व्यापारी

कोविड के बाद इस वक्त उत्साहित मध्यम वर्ग के लोगों की महंगाई ने तोड़ी कमर

रिपोर्ट-विक्की कुमार गुप्ता

मुंगरा बादशाहपुर। दिवाली के त्योहार के खास आइटम आतिशबाजी पर महंगाई की काली छाया ने व्यापारियों का कारोबार आधा हो गया है। बनाने में प्रयोग होने वाले रसायनों के दाम बढ़ने से इस बार आतिशबाजी के दामों में पिछले साल की अपेक्षा 30 से 40 फ़ीसदी इसका इजाफा हुआ है।

हालांकि पिछले 2 वर्ष कोविड-19 के वजह से कारोबार पूरी तरीके से ठप था। इस वर्ष आतिशबाज व्यापारीयों ने काफी उत्साहित है कि इस वर्ष कारोबार अच्छा होने की उम्मीद जता रहे थे।

लेकिन आतिशबाजी के दामों में 40 फ़ीसदी बढ़ोतरी होने से कारोबारियों के उम्मीदों पर पानी फिर गया। पटाखों के थोक विक्रेताओं का कहना है कि इस बार पटाखों की रेट में काफी बढ़ोतरी है ।

नाइट्रिक एसिड, कलमी सोडा, सल्फर आदि रसायनों का प्रयोग होता है सभी रसायनों के दाम बढ़ चुके हैं देखा जाए तो केमिकल पटाखा बनाने में उपयोग होते हैं उनके दाम दोगुने हो गए हैं।

कागज सुतली व पटाखा बनाने के कच्चे माल के अलावा माल भाड़ा डीजल के बढ़ते दाम से महंगा हो गया है। कहा कि दूसरे राज्यों से यहां तक लाने और बाद में अन्य स्थानों पर पहुंचाने का भाड़ा भी लगने से पटाखों की लागत बढ़ जाती है। फिलहाल इस कारण आतिशबाजी यों के दामों में 30 से 40 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है।

आतिशबाजी में प्रयोग होने वाले रसायन के दाम दो से 3 गुना हो गए हैं इस कारण आतिशबाजी के रेट पिछले साल की अपेक्षा 30 से 40% बढ़े हुए हैं इसका आतिशबाजी का उत्पादन कम हुआ है। ऐसे में आतिशबाजी इस बार महंगी बिक रही है।
घनश्याम केसरी (कारोबारी)
मुंगरा बादशाहपुर

दो साल कोविड-19 वजह से व्यापार पूरी तरीके से ठप था। लेकिन इस वर्ष बड़ी उम्मीद थी।कि कारोबारियों में इस वर्ष कारोबार अच्छा जाएगा लेकिन आतिशबाजी में दामों की बढ़ोतरी की वजह से व्यापार के उम्मीदों पर पानी फिर गया। पटाखा खरीदने आ रहे व्यापारी दामों को सुनकर पूरी तरीके से मायूस होकर चले जा रहे हैं और जो ले भी रहा है वह पिछले वर्ष की अपेक्षा खरीदारी आधा कर दिया है।

ओमप्रकाश केसरी (कारोबारी )
मुंगरा बादशाहपुर

आतिशबाजी में 40 फ़ीसदी दामों की बढ़ोतरी होने के कारण कारोबार पूरी तरीके से आधा हो गया है। एकाएक आतिशबाजी का दाम बढ़ने से ग्राहकों को संतुष्ट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि लोगों को दिवाली पर्व को लेकर उत्साह है उम्मीद है कि कारोबार अच्छा होगा।
प्रेमचंद गुप्ता (कारोबारी)
मुंगरा बादशाहपुर

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update