जौनपुर में 18 वर्ष पूर्व संजीव जीवा के नाम पुलिस व बदमाशों में हुआ था मुठभेड़ दो बदमाशों का हुआ था एनकाउंटर,ऐसे बच निकला था शातिर

जौनपुर में 18 वर्ष पूर्व संजीव जीवा के नाम पुलिस व बदमाशों में हुआ था मुठभेड़ दो बदमाशों का हुआ था एनकाउंटर,ऐसे बच निकला था शातिर

जौनपुर: 26 जुलाई वर्ष 2005 दिन मंगलवार को अचानक पुलिस वारलेस पर सूचना देती है कि बदलापुर से एक क्वालिस में चार बदमाश पुलिस पर गोली चलाते हुए जौनपुर दिशा में जा रहे हैं। सूचना मिलते ही बक्सा थाने की पुलिस ने रोड पर नाकेबंदी किया। तूफान की तरह आते हुए क्वालिस ने पुलिस पर फायरिंग करते हुए बैरिकेडिंग को उड़ा दिया। उक्त सूचना पुलिस हेड क्वार्टर को दी गई।
जौनपुर शहर में पुलिस पॉलिटेक्निक चौराहे पर उक्त बदमाशों को रोकने का प्रयास किया। बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग कर दिया। उस समय के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अभय कुमार प्रसाद स्वयं नेतृत्व करते हुए पुलिस लाइन अपने आवास से निकल गए।
जनपद के बदलापुर, बक्सा, लाइन बाजार, जफराबाद, एसओजी तथा अन्य टीमें पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में उक्त बदमाशों का पीछा करने में लग गई। बदमाश अपने आपको घिरता देख, जौनपुर वाराणसी राजमार्ग पर स्थित हौज गांव से जफराबाद कस्बे की तरफ निकल गए। नगर पंचायत के मोहल्ला नासही में शाह बंदगी दरगाह के पास अपनी क्वालिस खड़ी करके चार बदमाश दो दो की संख्या में अलग-अलग दिशा में निकल गए।

दो बदमाश नासही मोहल्ले से गुजरते हुए शाहबाडे पुर गांव के पास पहुंचे।
जफराबाद कस्बे में अचानक दर्जनों पुलिस वाहन धमक पड़ी। जफराबाद कस्बे में अफरा-तफरी मच गई बाजार सकरा था

पुलिस आनन-फानन में अपने वाहन को कस्बे से बाहर निकालना चाह रही थी ऐसे में सब्जी तथा ठेला वालों को हटाते हुए पुलिस नगर पंचायत के दूसरे छोर पर पहुंची।

पुलिस को सूचना मिली की दो बदमाश शाहबडेपुर गांव की तरफ लाल रंग का बैग लेकर पैदल जा रहे हैं पीछा करते हुए उक्त दोनों बदमाशों को पुलिस ने घेर लिया।

अपने आप को घिरते देख दोनों बदमाश गांव में लौटू राम यादव के घर में उनकी पुत्री चंदा देवी को पिस्टल के नोक पर घर के अंदर अगवा करके घर को बंद कर लिया।

पुलिस ने चारों तरफ से घर को घेर लिया। उक्त दोनों बदमाश अंदर से पुलिस को चेतावनी देने लगे कि आप लोग चले जाएं अन्यथा इस लड़की को गोली मार दूंगा।
स्वयं पुलिस अधीक्षक पुलिस टीम का नेतृत्व करते हुए अपना धैर्य नहीं खोए। अंत में पुलिस ने सुरक्षित चंदा को अपने कस्टडी में ले लिया। दो बदमाशों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया।

पुलिस अधीक्षक तथा अन्य अधिकारियों ने मारे गए बदमाशों में विजय बहादुर सिंह निवासी मलिहाबाद लखनऊ तथा दूसरे की पहचान जीवा के नाम बताया गया।

दूसरे बदमाश की शिनाख्त करने के लिए लंबे समय तक पुलिस ने जीवा के गांव अपनी टीम लगा कर रखा। कई वर्षों तक दूसरे बदमाश को जीवा के नाम से पुलिस बताती रही।

बाद में पता चला कि उक्त बदमाश जीवा नहीं कोई और है। दूसरे बदमाश की पहचान आज तक पुलिस नहीं कर पाई। फाइल क्लोज कर दिया गया।
26 जुलाई 2005 को शाम पुलिस अधीक्षक अभय कुमार प्रसाद ने प्रेस वार्ता में बताया की उक्त चारो बदमाश मुख्तार अंसारी के कहने पर बनारस के एक बड़े नेता की हत्या करने के लिए अंजाम देने के लिए बनारस जा रहे थे।
उक्त बदमाशों से मुठभेड़ करने के लिए नगर पंचायत निवासी अजय श्रीवास्तव अपनी लाइसेंसी बंदूक निकाल कर बदमाशों से मुठभेड़ कर लिया था। पुलिस के आने से पहले ही अजय श्रीवास्तव ललकारते हुए बदमाशों को अपनी लाइसेंसी बंदूक से घेर लिया था।

उस दिन जफराबाद नगर पंचायत के लोगों ने अजय श्रीवास्तव को हीरो की तरह अपने कंधे पर उठा लिया था।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update