टेक्सटाइल उद्योग पर जीएसटी की दर 5% ही पूर्व की भांति जारी रखने पर काशी के उद्यमियों में हर्ष की लहर – राजेश सिंह ||

टेक्सटाइल उद्योग पर जीएसटी की दर 5% ही पूर्व की भांति जारी रखने पर काशी के उद्यमियों में हर्ष की लहर – राजेश सिंह ||

 

(सन्तोष कुमार सिंह )

 

वाराणसी:- जीएसटी परिषद ने सर्वसम्मति से कपड़ा पर जीएसटी में 5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी को अभी रोकने का फैसला किया है। भविष्य के रोडमैप के लिए परिषद की अगली बैठक में इस मुद्दे पर फिर से चर्चा की जाएगी। वर्तमान में जीएसटी की दर 5% ही पूर्व की भाँति जारी रहेगी ।

 

टेक्सटाइल पर जीएसटी दर 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी की गई थी, जो 1 जनवरी से लागू होनी थी। लेकिन सरकार ने इसको फ़िलहाल स्थगित कर दिया है ।केन्द्र सरकार ने टैक्सटाईल उद्योगों पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत से बढाकर 12 प्रतिशत कर दी थी यह दिनांक 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाला था इसके अलावा यदि रजिस्टर्ड व्यक्ति से माल प्रिटिग और डाईग जाॅब जाॅब वर्क के लिये आता है तो जीएसटी की दर 12 प्रतिशत तथा अनरजिस्टर्ड व्यक्ति से इस प्रकार के जाॅब वर्क के लिये 18 प्रतिशत जीएसटी की दर की गयी है।

 

राजेश कुमार सिंह अध्यक्ष लघु उद्योग भारती काशी प्रांत ने बताया कि लघु उद्योग भारती के अथक प्रयासों से एवं जीएसटी कौसिल के सलाहकार समिति के सदस्य व हमारे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय श्री ओमप्रकाशजी मित्तल ने केन्द्र सरकार को विशेष आग्रह कर जीएसटी दर पर पुनर्विचार करने की मांग की थी । टेक्सटाईल उद्योगों पर जीएसटी की दर बढाने जाने के संबंध मे लघु उद्योग भारती काशी संभाग ने बनारसी साड़ी निर्माताओं, बुनकरों, गद्दीदारो, को होने वाले नुकसान से केंद्रीय नेतृत्व को बताया था साथ ही पूरे देशभर से संगठन के उद्यमियों ने प्रतिवेदन किया था।

 

लघु उद्योग भारती संगठन को पूर्ण आशा है कि जीएसटी कौसिल टेक्सटाईल उद्योगों के लिये उचित समाधान निकलेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update