बनाए खट्टा-मीठा स्वाद लगता है जबरदस्त सब्जी खाने का न हो मन तो बनाएं करौंदा-मिर्च की चटपटी लौंजी

करौंदे यानी क्रैनबेरी स्वाद में बेहद ही खट्टी होती हैं। करौंदे में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। कई सारे फायदों से भरपूर करौंदे की लौंजी स्वाद में लाजवाब लगती है। जब आपका सब्जी खाने का मन न हो तो आप मिर्च करौंदा की लौंजी बना सकते हैं। खट्टे मीठे स्वाद वाली ये लौंजी, पूड़ी और पराठे दोनों के साथ ही अच्छी लगती है। यहां हम आपको इसे बनाने की सबसे आसान रेसिपी बता रहे हैं।

 करौंदा मिर्च की लौंजी

सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए करौंदा, हरी मिर्च मोटी वाली, सरसों का तेल, जीरा, हींग, सौंफ, शक्कर, नमक, पानी, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, मेथी दाना, धनिया पाउडर।
ऐसे बनाएं 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले करौंदा और मिर्च को अच्छे ले धो लें और फिर करौंदे को दो भाग में काट लें। इसी के साथ हरी मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे और फिर इसमें हींग, जीरा, मेथी दाना डाल कर चटकाएं।
जब ये चटक जाए तो इसमें नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालें।अब मसाले के 2-3 मिनट भुनने के बाद इसमें करौंदा और मिर्च डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसमें पानी मिलाएं और फिर इसे ढक कर कम आंच पर कम से कम 7 से 10 मिनट के लिए पकाएं। जब करौंदे अच्छे से पक जाएं तो इसमें शक्कर डालें और फिर दोबारा ढक दें। ढक्कन हटाएं और फिर करौंदे को अच्छे से चलाएं और पानी को सुथाएं। इसमें सौंफ और गरम मसाला डालें और फिर अच्चे से मिक्स करें। करौंदा मिर्च तैयार हैं। 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update