बनारस :हिंदू विश्वविद्यालय बीएचयू अनुसूचित जाति एससी श्रेणी के छात्रों के लिए डॉ अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस डीएसीई के तहत मुफ्त कोचिंग शुरू करेगा.

उत्तर प्रदेश बनारस में हिंदू विश्वविद्यालय बीएचयू अनुसूचित जाति एससी श्रेणी के छात्रों के लिए डॉ अंबेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस डीएसीई के तहत मुफ्त कोचिंग शुरू करेगा. विश्वविद्यालय ने 7 अगस्त, 2022 को मुफ्त यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा  कोचिंग के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी.

डॉ अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ने 22 अप्रैल, 2022 को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय बीएचयू में अपना एक केंद्र लॉन्च किया है. बीएचयू में एडमिशन की आखिरी तारीख नजदीक, जल्द करें bhuonline.in पर रजिस्ट्रेशन

नए पैटर्न के आधार पर कराई जाएगी तैयारी

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और भारत सरकार की पहल के माध्यम से, बीएचयू और डीएसीई का उद्देश्य सिविल सेवाओं के लिए मुफ्त कोचिंग देना है. अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए अवसर प्रदान करता है. यह योजना नि:शुल्क है. इसमें100 सीटे होंगी, जिसमें से 33 प्रतिशत अनुसूचित जाति की पात्र छात्राओं के लिए आरक्षित है.

छात्रों के पास सुविधाजनक क्लासेस, एक लाइब्ररी और इंटरनेट तक सुविधा होगी. विश्वविद्यालय यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर एक सिलेबस और तैयारी कंटेट भी प्रदान करेगापरीक्षा नियंत्रक एस के उपाध्याय ने कहा,

 उत्साह और खुशी की बात है कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एक नई शुरुआत की जा रही है.केंद्र की टीम ने वास्तव में कड़ी मेहनत की है चाहे वह प्रवेश परीक्षा आयोजित करना हो, परिणाम घोषित करना हो या काउंसलिंग करना हो. कक्षाओं के समय पर शुरू होने के मामले में कड़ी मेहनत ने अच्छा भुगतान किया है.

 डॉ अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र, आर एन खरवार ने कहा कि भारत सरकार ने योजना शुरू की है और बीएचयू ने कार्यक्रम को लागू किया है और आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान कर रहा है, अब यह छात्रों पर निर्भर है कि वे इस अवसर का कितनी अच्छी तरह उपयोग करते हैं.”

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update