ये पौधा, ऐसे करें इस्तेमाल सांप के जहर को चुटकियों में बेअसर कर देगा हैअपनाए ये बिधि

जानिएअब सर्पगंधा के चूर्ण को नारियल पानी के साथ लेने पर वायरल बुखार कम होता हैइसके चूर्ण के इस्तेमाल से तनाव से राहत मिलती है, ये हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है

साप को कई बार के काटने से लोगों के शरीर में जहर पुरी तरह से फैल जाता है। जिसे सही समय पर न निकाले तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए सर्पगंधा के पौधे का उपयोग कारगर साबित हो सकता है। ये न सिर्फ शरीर से जहर बाहर निकालने बल्कि दूसरी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।

अगर किसी को सांप ने काट लिया हो तो पीड़ित को सर्पगंधा की जड़ों के पाउडर को काली मिर्च के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। इससे जहर का असर खत्म हो जाएगा।
और दवाई लेने पर भी ज्यादा असर नहीं हो रहा है तो सर्पगंधा के पाउडर के 500 मिग्रा को दिन में 3 बार नारियल के पानी के साथ पिलाएं। इससे जल्द ही बुखार कम हो जाएगा।

 

सर्पगंधा में एंटी-एंग्जायटी गुण होते है। यह बहुत सारे मेंटल डिसऑर्डर जैसे- नींद ना आना, ज्यादा गुस्सा आना आदि समस्याओं को कम करेगा।सर्पगंधा ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए उपयोगी होता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर होता है जो नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है।

जानिए सर्पगंधा में हिप्नोटिक गुण होते हैं जो कि गहरी नींद दिलाने में मददगार होते हैं। इसे अजवाइन और मिश्री के साथ मिलाकर लेने से लाभ होगा।जिन लोगों को काम की वजह से तनाव रहता है, उनके लिए भी सर्पगंधा उपयोगी होता है। अगर इसे हल्के गुनगुने पानी के साथ लिया जाए तो दिमाग शांत होता है।

 

जानिए हाइपरटेंशन को कम करने और दिल की धड़कनों को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इससे दिल पर अतिरिक्त जोर नहीं पड़ता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update