स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर ,धूप से काली पड़ गई है

तेज धूप से स्किन टैनिंग की समस्‍या से हर किसी को जूझता पड़ता है. सूरज की ये तेज किरणें त्‍वचा को कई तरह से हानि पहुंचाती हैं. तेज धूप में अगर हम स्किन को डायरेक्‍ट एक्‍सपोज करें तो इससे हमारी त्‍वचा डल और टैन तो होती ही है, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. हालांकि सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है. लेकिन अगर आप धूप में अधिक देर तक स्किन को एक्‍सपोज करेंगे तो इससे स्किन में सन बर्न और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन भी धूप में काली पड़ गई है तो इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से टैनिंग को दूर किया जा सकता है.

टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू का इस्‍तेमाल
सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है.

 

खीरा और गुलाबजल
खीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं. खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं. कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा.हल्‍दी और बेसन

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

शहद और पपीता
2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें. अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. टैनिंग दूर होगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update