15 मिनट में छिपाएं चेहरे के बाल:घर पर खुद बनाएं नेचुरल ब्लीच, एक्सपर्ट से जानें स्किन को केमिकल से बचाने के घरेलू उपाय

0
45

महिलाएं चेहरे के बाल छिपाने और चेहरे का रंग गोरा बनाने के लिए ब्लीच, थ्रेडिंग, वैक्सिंग करवाती हैं। ये तरीका कुछ समय के लिए तो स्किन को सुंदर बनाता है, लेकिन बाद में इसके साइड इफेक्ट्स स्किन की खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं।

गोरा दिखने का प्रेशर

महिलाओं पर गोरा और सुंदर दिखने का इतना प्रेशर होता है कि इसके लिए वो कोई भी एक्सपेरिमेंट करने को तैयार रहती हैं। कई लोग स्किन पर केमिकल ब्लीच या स्किन के रंग को हल्का करने और इसे चमकदार बनाने के लिए वाइटनिंग क्रीम का उपयोग करते हैं। चेहरे के अनचाहे बाल छिपाने और गोरी रंगत पाने के लिए महिलाएं केमिकलयुक्त ब्लीच या वाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल तो कर लेती हैं, लेकिन इसके लगातार उपयोग से धीरे-धीरे स्किन को नुकसान पहुंचने लगता है।

केमिकल ब्लीच स्किन को डैमेज कर सकता है

केमिकल ब्लीच से त्वचा को कई तरह के नुकसान होते हैं। लंबे समय तक इसके प्रयोग से त्वचा धीरे-धीरे रूखी हो जाती है। बार-बार ब्लीचिंग करने से त्वचा चमकदार होने के बजाय रूखी और बेजान हो सकती है। इससे स्किन बनावटी लगती है और अपनी असल चमक खो देती है। केमिकल ब्लीच लगाने से रूखी त्वचा पर जल्दी ही फाइन लाइंस और झुर्रियां दिखाई देनी लगती हैं। ब्लीच करने से त्वचा में एलर्जी या खिचांव हो सकता है। जरूरी नहीं है कि पहली बार इस्तेमाल करने से ऐसा हो, बाद में भी ये स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

किचन में है खूबसूरती का खजाना

खूबसूरती पाने के लिए महंगे कॉस्मेटिक या ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना जरूरी नहीं। किचन में मौजूद कई चीजें त्वचा को कुदरती निखार देती हैं। आपको बस उनके इस्तेमाल का सही तरीका मालूम होना चाहिए। हमारे किचन में ऐसे कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करते हैं, जैसे बादाम, हल्दी, दही, छाछ, टमाटर आदि। ये केमिकल ब्लीच की तुलना में अधिक सुरक्षित और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जैसे- खीरा एक एस्ट्रीजेंट है तो हल्दी एक नेचुरल प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जिससे त्वचा कोमल होती है। टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का किया जा सकता है और ये ऑयली स्किन के लिए लाभकारी है। दही और छाछ भी त्वचा को पोषण देते हैं और उसे कोमल बनाते हैं। बादाम भी त्वचा के लिए बेहद पौष्टिक होता है।

गोरी रंगत पाने के घरेलू उपाय:

  1. गर्म दूध में थोड़ी सी केसर डालें और कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। फिर रूई की मदद से इसे त्वचा पर लगाएं। नियमित रूप से लगाने से त्वचा के रंग में अंतर दिखाई देने लगता है।
  2. टमाटर के गूदे को रोजाना चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो लें। टमाटर त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को कम करता है, सन टैन से राहत देता है और स्किन का रंग निखारता है।
  3. दही में खीरा और पके पपीते का गूदा मिलाएं। नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सप्ताह में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। अगर आप इसे फेस पैक की तरह बनाना चाहती हैं तो इसमें ओटमील मिलाएं। ये पैक स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है।
  4. ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। स्किन ऑयली नहीं नजर आएगी और स्किन की चमक भी बढ़ जाएगी।
  5. पिसे हुए बादाम को दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद त्वचा पर हल्के हाथों से मलें और पानी से धो लें। स्किन चमकने लगेगी।
  6. स्किन का गोरा होने से ज्यादा हेल्दी होना जरूरी है, स्वस्थ त्वचा ही सुंदर नजर आती है इसलिए स्किन को केमिकल से बचाएं और होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।
  7. दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद धो लें। आप इसमें सूखे और पिसे हुए नींबू के छिलके भी मिला सकते हैं। इस पैक से रंग निखरता है और फोड़े-फुंसियों से भी छुटकारा मिलता है।
  8. नींबू के रस और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे की रंगत निखर जाएगी।
  9. खीरे के गूदे को दही में मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। ऑयली स्किन के लिए ये फेस पैक बहुत फायदेमंद है। इससे स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और स्किन गोरी-सुंदर दिखने लगेंगे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here